last three years indian team have most successful sides across all formats since – पिछले 3 साल से क्रिकेट की दुनिया में राज कर रही है भारतीय टीम, ये आंकड़े हैं सबूत

साल 2017 में क्रिकेट के मैदान में एक से बढ़कर एक शानदार रिकॉर्ड बनाए गए। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए यह साल कुछ ऐसा गुजरा जिसे वो शायद ही कभी भूल पाए। विराट कोहली मैदान के अंदर और बाहर इस साल पूरी तरह से छाए रहे। मैदान पर जहां उन्होंने बल्ले से रन बरसाए तो वहीं मैदान से बाहर बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी कर सुर्खियां बटोरी। विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा के लिए भी यह साल बेहद खास गुजरा। इस साल रोहित ने वनडे में तीन दोहरा शतक लगाने के अलावा टी-20 में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। रोहित ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में जीत भी दिलाई। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिछले तीन सालों के अंदर दुनिया में सबसे ज्यादा मैच भारतीय टीम ने जीता है।

संबंधित खबरें

v kohli विराट कोहली। (फोटो सोर्स-क्रिकइंफो)

भारतीय टीम इस साल एक जीत से कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड तक पहुंचने से चूक गई। अगर 1 जनवरी 2015 से 2018 की बात करें तो भारत ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 135 मैच खेला है, जिनमें 87 मैचों में उसे जीत मिली है। भारतीय टीम को इस दौरान 36 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 9 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। भारत की जीत प्रतिशत 64.44 रही जो दूसरे टीमों के मुकाबले काफी अधिक है।

भारत के बाद न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों ने पिछले तीन सालों में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड ने इन तीन सालों में 118 मैच खेला है, जिसमें 69 मैचों में उसे जीत मिली है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम ने 116 मैचों में 68 में जीत हासिल की है। जबकि इंग्लैंड की टीम 128 मैच खेली है, जिनमें वह 68 मैचों को जीतने में सफल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *