Live Cricket Score Online, India vs South Africa 1st Test Live Scorecard Streaming at Star Sports Live, Cricbuzz Live Cricket, Hotstar: Bhuvneshwar to Amla, out Caught by Saha – LIVE Cricket Score, Ind vs SA 1st Test:LIVE Cricket Score, Ind vs SA 1st Test: LIVE Cricket Score, Ind vs SA 1st Test: भुवनेश्वर का जादू चला, दक्षिण अफ्रीका ने 12 रन पर ही गवाएं तीन अहम विकेट

Live Cricket Score Online, India vs South Africa Live Score (भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट लाइव स्कोर): भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को पिच पर ठहरने का मौका नहीं दे रहे हैं। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर बिना खाता खोले ही आउट कर दिया था। इसके बाद उन्होंने एडेन मार्कराम को एलबीडव्लू आउट किया और फिर हाशिम अमला का विकेट लेकर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह से बिखेर दिया।  इससे पहले दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर जारी पहले टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि इस मैच में टेम्बा बावुमा टीम के साथ मैदान पर नहीं उतर पाएंगे।

इसके साथ ही इस मैच से भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट प्रारूप में डेब्यू कर रहे हैं। केपटाउन के मैदान पर भारतीय टीम कभी भी जीतने में कामयाब नहीं रही है। ऐसे में अगर भारतीय गेंदबाज पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाब हो जाती है तो उसे मैच में पहले ही दिन अच्छी शुरुआत मिल जाएगी। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में विदेशी धरती पर वर्चस्व कायम करना विराट कोहली की टीम के सामने चुनौती है।

बड़ी खबरें

Live Updates of India vs South Africa Live Score, Live Cricket Score Online

-मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार किसी भी बल्लेबाज को हाथ खोलने का मौका नहीं दे रहे हैं। लिहाजा दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने ही घर में भिगी बिल्ली बनकर खेल रही है। 8 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर – 15/0

– भुवनेश्वर कुमार को मिली एक और बड़ी सफलता। भुवनेश्वर कुमार ने भारत को लगातार तीसरे ओवर में एक और विकेट दिलाया। भुवनेश्वर ने हाशिम अमला को साहा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।  

– दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका भी भुवनेश्वर कुमार ने ही दिया। भुवनेश्वर कुमार गजब की लय में गेंदबाज कर रहे हैं। उन्होंने एडेन मार्कराम को एलबीडव्लू आउट किया।

-भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर बिना खाता खोले ही आउट कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपना पहला ओवर मेडन भी निकाला। 

-केपटाउन के मैदान पर भारतीय टीम कभी भी जीतने में कामयाब नहीं रही है। ऐसे में अगर भारतीय गेंदबाज पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाब हो जाती है तो उसे मैच में पहले ही दिन अच्छी शुरुआत मिल जाएगी।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह आज अपना डेब्यू मैच खेलेंगे। 

बल्लेबाजी में भारत का दारोमदार चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के ऊपर सबसे ज्यादा होगा। इन दोनों ने 2017 में काफी रन बनाए हैं। 

-दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने लिए हैं। 21 मैचों में कुंबले ने 84 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद जवागल श्रीनाथ का नंबर है, जिनके नाम 13 मैचों में 64 विकेट हैं। डेल स्टेन तीसरे पायदान पर हैं। 13 मैचों में स्टेन 63 विकेट झटक चुके हैं।

-लेकिन यह भी अहम है कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम में जबरदस्त सुधार आया है। 1992-2001 के चरण में द.अफ्रीका का दबदबा रहा था। उसने 14 मैचों में 7 जीते थे, जबकि भारत को 2 में विजय मिली थी। 2002-2011 के बीच भारतीय टीम ने 5 मैचों में जीत हासिल की, जो द.अफ्रीका के बराबर थी। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे, जिनकी अगुआई में भारत सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था।

-आंकड़ों की नजर से देखें तो दोनों देशों के बीच 33 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 10 और द.अफ्रीका ने 13 मैच जीते हैं। 10 मैच ड्रॉ रहे। भारत द. अफ्रीका में पिछले 17 प्रयासों में सिर्फ 2 ही टेस्ट मैच जीत पाया है।

-भारतीय टीम का यह सातवां द.अफ्रीकी दौरा है। इससे पहले टीम इंडिया 6 बार अफ्रीका का दौरा कर चुकी है, लेकिन हर बार उसे शिकस्त ही झेलनी पड़ी। द.अफ्रीका ने 6 में से 5 सीरीज जीती हैं, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही। इसका मतलब है कि भारतीय टीम कभी द.अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

टीमें इस प्रकार हैं- भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका:फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्केल और कगीसो रबाडा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *