Test series against South Africa on Monday India announced their 17-member squad- साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम का ऐलान, जानें बुमराह को क्यों मिली जगह?

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल भी वापसी करने में सफल रहे। कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से भी विश्राम दिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। वाशिंगटन सुंदर, बासिल थम्पी और दीपक हुड्डा के रूप में तीन नए चेहरों 15 सदस्यीय टीम में लिया गया है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं। चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद की अगुवाई में हुई बैठक में चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थिति को देखते हुए अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान की है। टीम में पांच तेज गेंदबाजों के अलावा एकमात्र आलराउंडर हार्दिक पंड्या भी शामिल हैं जिन्होंने श्रीलंकाई श्रृंखला से विश्राम लिया था। कोहली की अगुवाई वाली टीम में बल्लेबाजी और स्पिन विभाग में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ऋद्विमान साहा के साथ पार्थिव को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। पार्थिव ने एक साल बाद टीम में वापसी की है। उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला था। टीम में तीन सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, मुरली विजय और शिखर धवन हैं जबकि मध्यक्रम में चार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा हैं। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगा जिसका पहला मैच पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका में भारत को तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल पिचों पर खेलना पड़ेगा और इसलिए इशांत शर्मा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ बुमराह को भी टीम में जगह मिली है।

बड़ी खबरें

virat and team विराट कोहली (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

पंड्या भी तेज गेंदबाज हैं और इस तरह से भारत मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ दौरे पर जाएगा। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये टीम में शामिल चाइनामैन कुलदीप यादव को बाहर किया गया है. चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद से पूछा गया कि क्या उनके लिये इस टीम का चयन करना सबसे आसान था, उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर। खिलाडयिों ने अपनी फार्म से खुद ही अपना चयन करवा दिया। यह दक्षिण अफ्रीका जाने वाले सर्वश्रेष्ठ संतुलित टीम है। पिछले कुछ समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य रहे 23 वर्षीय बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

virat kohli team विराट कोहली (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

बुमराह ने अब तक 28 वनडे में 52 विकेट और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम पर 26 मैचों में 89 विकेट दर्ज हैं। प्रसाद ने कहा, जहां तक बुमराह का सवाल है तो अगर आप पिछले 18 महीनों में उसके प्रदर्शन पर गौर करो तो वह बेजोड़ है। उसने वनडे और टी20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। पिछले साल रणजी ट्राफी में उसके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए वह सर्वसम्मत पसंद था। उन्होंने कहा, बुमराह के चयन में कोई संदेह नहीं क्योंकि उनकी गेंदबाजी में विविधता है।

दक्षिण अफ्रीका के विकेट उनकी गेंदबाजी के लिए अनुकूल हैं। प्रसाद ने कहा कि कुलदीप का टेस्ट टीम में नहीं चुना जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह टीम में जगह नहीं बना पाया क्योंकि हमें दक्षिण अफ्रीका में केवल तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। दुनिया के नंबर एक और नंबर दो स्पिनरों (अश्विन और जडेजा) पर उसे तरजीह देना बहुत बडा फैसला होता। लेकिन वह अच्छा गेंदबाज है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *