this year indian captain virat kohli and stev Smith made some wonderful records- क्रिकेट के मैदान पर 2017 में बने ये 5 रिकॉर्ड शायद कभी नहीं टूटेंगे!

हर रोज क्रिकेटर्स इस खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने काम कर रहे हैं। हर बीते साल के साथ क्रिकेट मैदान पर कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए 2017 उनके जीवन के लिए काफी खास रहा। इस साल एक तरफ जहां उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए तो वहीं दूसरी ओर वह शादी के बंधन में भी बंधे। पूरे साल विराट लोगों के बीच सुर्खियां बटोरते रहे। तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की कमान मिलने के बाद विराट पहले से भी ज्यादा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने लगे। यही वजह है कि हर मैच के साथ वो और बेहतर बनते जा रहे हैं। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में मिली हार को छोड़ दें तो विराट की कप्तानी में साल 2017 भारतीय टीम के लिए शानदार रही है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए भी यह साल बेहद खास रहा। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ 945 अंक के साथ टॉप पर बरकरार हैं। इसके अलावा इस साल उन्होंने कप्तानी करते हुए एशेज सीरीज भी अपने नाम किया। आइए डालते हैं एक नजर 2017 में बनाए गए उन रिकॉर्ड्स की तरफ जो शायद ही कभी टूट पाए।

संबंधित खबरें

virat kohli and rajkumar sharma विराट कोहली।

टेस्ट मैच में रिजल्ट – पहले अधिकतर टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हो जाया करते थे, जबकि अब ज्यादा में रिजल्ट आते हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर मैचों का रिजल्ट तो तीन या चार दिन में ही आ जाता है। 2017 में खेले गए 45 टेस्ट मैच में 39 में नतीजा आया है जबकि 6 ड्रॉ रहा। ये किसी साल में आने वाला सबसे ज्यादा टेस्ट रिजल्ट है। इससे पहले 2002 में खेले गए 54 टेस्ट मैचों में 46 में नतीजा निकला था।

श्रीलंका टीम ने बदले एक साल में सात कप्तान – एक साल के अंदर सात कप्तान बदलकर श्रीलंका ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। उपुल थरंगा, एंजलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, थिसारा परेरा, रंगना हेराथ, चामरा कपुगेदेरा और लसिथ मलिंग श्रीलंका के लिए इस साल कप्तानी कर चुके हैं। इससे पहले साल 2011 में इंग्लैंड की टीम ने 6 कप्तान बदले थे।

विराट कोहली और दिनेश चांडीमल (Source: Reuters/AP)

टेस्ट मैच में श्रीलंका पर लगातार जीत– भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ अपने घर पर 20 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। इस दौरान श्रीलंका की टीम मैच ड्रॉ करने में कामयाब रही है, लेकिन उसे जीत नहीं मिली।

एक ही दिन में दो हैट्रिक- 14 अप्रैल 2017 को आरसीबी की तरफ से खेलने वाले सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली। वहीं शाम को गुजरात लॉयंस के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने पुणे के खिलाफ हैट्रिक लेकर एक दिन में दो हैट्रिक का रिकॉर्ड बना दिया।

rohit sharma भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा। (फोटो सोर्स- क्रिकइंफो)

रोहित शर्मा का दोहरा शतक – रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में वनडे क्रिकेट में तीसरा दोहरा शतक लगाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जिसे शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *