6 oath for new year 2018, like improve credit score, buy term insurance, buy health insurance – बनें डिजिटल, सही रखें क्रेडिट स्कोर: नए साल पर लें ये 6 संकल्प, नहीं होगी पैसों की कमी

आदिल शेट्टी, 

साल 2017 जाने वाला है, नया साल 2018 बस कुछ ही दिन दूर है। आप अपने नए साल के संकल्पों को लिख रहे होंगे और शायद सबको समेट भी लिया होगा, जिसमें कई अच्छी आदत शुरू करना और बुरी आदत छोड़ना शामिल होगा। इन सबके बावजूद आप कुछ आर्थिक संकल्पों को अपना सकते हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति को स्वस्थ्य बनाएं। तो आइए ऐसे छह संकल्पों के बारें में जानते हैं।

डिजिटल हो जाएं
हममें से कुछ लोग आज भी आर्थिक लेन देन के जरूरी कागजात को रखने के पुराने तरीके को अपना रहे हैं। नोटबंदी की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था के बदलने से डिजिटल होना सबसे ज्यादा फायदेमंद है। बिजली बिल, फोन बिल या बीमा खरीदना या कोई और निवेश हो, डिजिटल होना सबसे ज़्यादा फायदेमंद है। ऑनलाइन लेन देन के विभिन्न फायदे हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आप बीमा खरीदना चाह रहे हैं तो आप अलग अलग उत्पादों की तुलना ऑनलाइन कर सकते हैं और जो सबसे अच्छी तरह आपकी जरूरतों को पूरा करे उसे चुन सकते हैं। इससे आपका काफी टाइम और पेपर वर्क बचेगा।

संबंधित खबरें

हेल्थ इंश्योरेंस जरूर कराएं
इलाज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस होना जरूरी है। जो आपको मेडिकल इमरजेंसी से निपटने में मदद करे। सबसे अच्छा है कि आप किसी इमरजेंसी में हॉस्पिटल में भर्ती के खर्चे के लिए बीमा करा लें। आप कैशलेस इंश्योरेंस ले सकते हैं जिसके तहत अस्पताल में भर्ती होते वक्त आपको अपनी जेब से पैसे नहीं देने पड़ेंगे। अच्छा होगा यदि आप एक अतिरिक्त कवर ले लें, अगर आपको किसी गंभीर बीमारी का खतरा है तो गंभीर बीमारी कवर ले लें।

टर्म इंश्योरेंस खरीदें
जिंदगी का नहीं पता कि अगले ही पल क्या हो जाए। दुर्घटनाएं, मौत और अक्षमता जैसा कुछ भी हो सकता है। अगर अपने परिवार में केवल आप ही कमानेवाले हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप एक टर्म इंश्योरेंस खरीदें जो आपके प्रत्याक्षी को एक आश्वासित राशि दे, आपके साथ अचानक कोई अनहोनी होने पर, ये पैसा आपके परिवार और उसकी जरूरतों को आपके नहीं रहने पर पूरा करेगा।

सिप के माध्यम से इनवेस्ट करें
ये एक ऐसा संकल्प है जो सबको आकर्षित करेगा क्योंकि सभी पैसा कमाना चाहते हैं। पैसे कमाने के लिए उपकरण में निवेश करें जो आपको अच्छा खासा लाभ देगा। वो दिन गए जब लोग प्रॉपर्टी और गोल्ड में निवेश करते थे। अब लोग एसआईपी जो बेहतर रिटर्नस का आश्वासन देता है, इसकी तरफ मुड़ रहे हैं। ये निवेश का एक अनुशासित दृष्टिकोण है और ज्यादा फायदा होता है क्योंकि चक्रवृद्धि लाभ के साथ लंबे समय के लिए निवेश होता है।

अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें
बढ़िया क्रेडिट स्कोर आपकी लोन लेने की क्षमता को बढ़ाता है और आपके सपने जैसे बेहतर एजुकेशन या घर खरीदने को पूरा करता है। उसी तरह खराब क्रेडिट स्कोर आपके लोन लेने की क्षमता के साथ आपके भविष्य को बर्बाद कर सकता है क्योंकि ये लोन लेने की क्षमता कम करता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा बना कर रखें।

होशियारी से उधार लें, भुगतान को ऑटो करें और बकाया खत्म करें
किसी आपातकालीन समय में हम अक्सर बिना सोचे विचारे उधार ले लेते हैं जो बाद में अपना असर दिखता है। आपको भुगतान करने में सक्रिय रहना चाहिए लेकिन बिना सोचे समझे उधर लेने की जगह आपको होशियारी से उधार लेना चाहिए। अपने लेन-देन को आसान और तेज रखने के लिए भुगतान को ऑटो मोड पर कर दें। संकल्प लें कि सभी क्रेडिट कार्ड के बकाया को समय पर खत्म कर देंगे ताकि किसी भी तरह के आर्थिक दबाव से बचे रहें।

लेखक बैंकबाज़ार डॉट कॉम के सीईओ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *