AADHAAR CARD, UIDAI: link your aadhaar to bank acconut, pan card, ration card, gas agency, school, collage, here are the 12 work – Aadhaar: ये 12 काम हैं जो आधार नंबर के बिना नहीं होंगे

आधार कार्ड को सरकार ने लगभग सभी जगह जरूरी कर दिया है। अगर आपको सरकारी योजनाओं का फायदा उठाना है तो आपको अपने आधार को पैन कार्ड, बैंक खाते आदि से लिंक कराना होगा। आधार कार्ड के बिना सरकारी योजनाओं का फायदा देने की आखिरी तारीखें भी लगभग तय कर दी गई हैं। आज हम आपको ऐसे 12 कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आधार के बिना नहीं होंगे। अगर आपने अभी तक आधार नहीं बनवाया है तो जल्दी बनवा लीजिए, नहीं तो भविष्य में आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।  आइये जानते हैं उन 12 कामों के बारे में जो आधार के बिना नहीं होने वाले हैं।

नया फोन नंबर लेने के लिए भी आपको आधार देना जरूरी है। साथ ही मोबाइल सेवा जारी रखने के लिए भी आधार जरूरी है। पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आयकर की धारा 139ए के तहत पैन रद्द हो जाएगा। इससे फर्जी पैन से टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी। ट्रेन टिकट के लिए आधार की जानकारी देना जरूरी है। नहीं तो आपको आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के बाद ही सब्सिडी आपको खाते में मिल पाएगी। बैंक एकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया तो आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

बड़ी खबरें

आधार कार्ड के बिना अब स्कॉलरशिप भी नहीं मिलेगी। इसलिए कॉलेज और स्कूल के सभी छात्रों के लिए आधार कार्ड बनवाना बहुत जरूरी हो गया है। एग्जाम में बैठने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना भूल जाइए। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर आप विदेश जाने के लिए सोच रहे हैं तो पहले आधार कार्ड बनवाएं, फिर पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें।

आधार कार्ड के बिना सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले फायदे भी संभव नहीं होंगे। इसलिए सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को लिंक करना बहुत जरूरी है। पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य हो गया है। अगर आप ऐसा करेंगे पीएफ निकालने और सेटल करने में कम समय लगेगा। पेंशनरों को भी आधार कार्ड लिंक कराना होगा। इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड को पैन से लिंक किए बिना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना नामुमकिन होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *