Air India aims to increase efficiency- एयर इंडिया की दक्षता बढ़ाने का लक्ष्य: सीएमडी

राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के नए प्रमुख प्रदीप सिंह खरोला ने सोमवार को कहा कि उनकी प्राथमिकता एयरलाइन की दक्षता बढ़ाने के साथ ही लागत को नियंत्रित करना है। एयर इंडिया के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय एयरलाइन हाउस में खरोला ने कहा, “मुझे एयरलाइन के प्रबंधन, अच्छी सेवा मुहैया कराने, दक्षता में सुधार करने और लागत पर नजर रखने के लिए अधिकृत किया गया है। खरोला के मुताबिक, एयरलाइन ‘बिजनेस क्लास’ के यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान देगा, साथ अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के लिए सीधी विमान सेवा शुरू करेगा।

वरिष्ठ नौकरशाह ने एयर इंडिया के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक का पदभार 2017 में 11 दिसंबर को संभाला था। इससे पहले वे बेंगलुरू मेट्रो के निदेशक थे। खरोला ने पहले इस पद पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के वित्तीय सलाहकार राजीव बंसल थे। उन्हें एयर इंडिया के सीएमडी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी।

हालांकि खरोला को यह जिम्मेदारी ऐसे मुश्किल वक्त में दी गई है, जब एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया के तरीके को देखने के लिए एक मंत्री समूह का गठन किया गया है, जिसके प्रमुख वित्तमंत्री अरुण जेटली हैं। यह मंत्री समूह रणनीतिक विनिवेश प्रकिया को लेकर दिशानिर्देश जारी करेगा तथा एयरलाइन से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर फैसला करेगा, जिसमें एयरलाइन के कर्जो का समाधान और उसकी परिसंपत्तियों की बिक्री शामिल है।

बड़ी खबरें

हाल ही में सरकार ने कंसल्टेंसी फर्म ईवाई की लेनदेन सलाहकार के रूप में नियुक्ति की है। वर्तमान में, एयरलाइन पर कुल 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज है तथा वित्त वर्ष 2015-16 में इसका परिचालन मुनाफा 105 करोड़ रुपये रहा था। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी के मुनाफे में सुधार दर्ज किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *