Exchange of damaged currency notes in any indian bank: know here how can you get new currency – आपके पास हैं कटे-फटे और खराब नोट, जानिए कहां मिलेंगे इनके पूरे पैसे और क्या हैं नियम

आप बैंक से पैसे निकालकर लाए हैं या फिर घर में रखे-रखे कागज के नोट खराब हो गए हैं। अब आपसे इन्हें कोई नहीं ले रहा है तो घबराइए मत हम आपको बताने वाले हैं कि इन नोट्स को आप कहां बदल सकते हैं। कहां आपको अपने कटे-फटे और खराब नोट्स के पूरे पैसे मिलेंगे। इसके लिए आरबीआई की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। अगर आपके पास लिखे हुए नोट हैं तब भी घबराने की जरूरत नहीं है। आरबीआई ने इसके लिए भी नियम बना रखे हैं। दरअसल आरबीआई ने साफ कर दिया है कि कटे-फटे और किसी दूसरी तरह से खराब हुए नोट सभी बैंकों में बदले जाएंगे। अगर बैंक में खाता नहीं है तब भी आपके नोट बदले जाएंगे। किसी भी बैंक की कोई ब्रांच आपके नोट बदलने से मना नहीं कर सकती है।

अगर आपके पास पुराने नोट हैं और वो बहुत गंदे हो गए हैं या आपकी पॉकेट में धुल गए हैं या फटकर नोट के दो टुकड़े हो गए हैं। आपने फटे नोट को टेप से जोड़ दिया है, लेकिन नोट का कोई भी हिस्सा कम नहीं है। इस तरह के नोट को आप किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में जाकर बदल सकते हैं। इसे बदलने पर पूरे पैसे मिलेंगे। अगर आपके 5, 10 और 20 रुपए के नोट के 2 या दो से ज्यादा टुकड़े हो गए हैं और आपके पास उस नोट का एक टुकड़ा 50% या इससे ज्यादा का है तो आपको पूरे पैसे वापस मिल जाएंगे। अगर इससे कम होगा तो कुछ नहीं मिलेगा।

50, 100, 500 के कटे फटे नोट को बदलने के लिए नोट का फटा हुआ एक हिस्सा कम से कम 65 फीसदी का होना चाहिए। इस कंडीशन में पूरा पैसा मिलेगा। अगर नोट का हिस्सा 40-65 फीसदी के बीच होगा तो नोट की 50 फीसदी कीमत के बराबर ही पैसा मिलेगा। अगर 40 फीसदी से कम होगा तो कुछ भी नहीं मिलेगा। आरबीआई के मुताबिक बुरी तरह जले कटे-फटे नोट नहीं बदले जाते हैं।

ये हैं RBI के नियम
अगर कोई एक दिन में 20 से ज्यादा नोट या फिर 5,000 रुपए से ज्यादा के नोट बदलता है तो उसे चार्ज देना होगा।
अगर कोई भी बैंक नियमों के मुताबिक खराब नोट को बदलने से इनकार करता है तो बैंक पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
अगर नोट पर सीरियल नंबर, गांधीजी का वॉटरमार्क और गवर्नर की शपथ दिख रही है, तो बैंक को नोट बदलना ही होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *