FMCG में सफलता के बाद बाबा रामदेव अब इस क्षेत्र में रखने जा रहे कदम now patanjali is going to step into solar business

FMCG सेक्टर में सफलता मिलने के बाद योग गुरु बाबा रामदेव अपना व्यावसायिक दायरा फैलाने जा रहे हैं। स्वदेशी उत्पादों के क्षेत्र में पैर जमाने के बाद अब उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में कदम रखने जा रही है। इस दिशा में कंपनी सबसे पहले सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कदम रखेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पतंजलि आयुर्वेद शुरुआत में ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट में इसके लिए सौ करोड़ से ज्यादा का निवेश करेगी। उनके मुताबिक 50-60 करोड़ रुपये का निवेश तो किया जा चुका है।

‘ईटी नाऊ’ की रिपोर्ट के मुताबिक, आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि दिल्ली एनसीआर स्थित फैक्ट्री में सौर पैनल का उत्पादन किया जाएगा। प्लांट का उद्घाटन अगले साल जनवरी में किया जाएगा। कंपनी ने इस साल के शुरुआत में एडवांस नेविगेशन और सोलर टेक्नोलॉजीज का अधिग्रहण किया था। बालकृष्ण ने कहा, ‘हम सौर पैनल के उत्पादन से शुरुआत करेंगे। इसके बाद चिप और फोटोवोल्टेयिक सेल्स का भी उत्पादन किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री का अगले महीने उद्धाटन किया जाएगा।’ पतंजलि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में ऐसे समय कदम रखने जा रही है जब इस सेक्टर ने अभूतपूर्व वृदि्ध दर्ज की है। कंपनी ने जरूरी मशीन जर्मनी और चीन से आयात किए हैं। जानकारी के मुताबिक, कंपनी शुरुआत में घरेलू कंपनियों से उपकरण खरीदेगी और बाद में खुद उसका उत्पादन करेगी।

बड़ी खबरें

बालकृष्ण ने बताया कि पतंजलि की औद्योगिक इकाइयों के लिए सौर पैनल और स्ट्रीट लाइट खरीदे जा रहे थे। उस वक्त पता चला कि सभी सामान चीन जैसे देशों से आयात करने पड़ते हैं। बकौल बालकृष्ण, तब हमलोगों ने योजना बनाई कि कम से कम अपनी जरूरतों के लिए इसका उत्पादन खुद किया जाना चाहिए। इस दिशा में आगे बढ़ने पर पता चला कि भविष्य में इस पर काम किया जा सकता है। शुरुआत में यहां से उत्पादित सामग्री का कंपनी में ही इस्तेमाल किया जाएगा। ग्राहकों के सामने आने पर इसका कमर्शियल उत्पादन भी किया जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *