How The Umang App Helps In Money Management: know here about full details of umang app in hindi – UMANG: गैस बुकिंग, पीएफ बैलेंस, DTH रिचार्ज से लेकर टैक्स भरने जैसी 100 से ज्यादा सर्विस एक ही ऐप में

आदिल शेट्टी
सरकार ने हाल ही में कस्टमर सेंट्रिक डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ी कई सर्विस शुरू की हैं। इन सर्विसों का टारगेट लोगों को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ देश को एक डिजिटल इकॉनमी में लाना भी है। यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन (उमंग-UMANG), भारत सरकार की एक ऐसी ही पहल है जो एक ही मंच या ऐप्लीकेशन के माध्यम से डिजिटल रूप में उपलब्ध आधार और डिजीलॉकर जैसी लगभग सभी सुविधाएं दे रही है। इसका यही मतलब है कि हर सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप्लीकेशन्स को इंस्टॉल करने के बजाय आप उन सभी को उमंग ऐप के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस ऐप में 162 सर्विस हैं।

उमंग और प्रभावी मनी मैनेजमेंट के फायदे
UMANG, एक ही मंच पर आधार, ईपीएफ, आईटीआर फाइलिंग, पीएमएवाई आवेदन, पैन आवेदन, डिजीलॉकर सुविधा, एनपीएस, गैस बुकिंग, ड्राइविंग लाइसेंस सेवा, पासपोर्ट सेवा, पेंशनभोगी संबंधी सेवाएं जैसी सर्विसो के साथ-साथ कई अन्य सर्विस एक ही प्लेटफॉर्म पर दे रही हैं। यह ऐप आपका समय बचाएगी, एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी सेवाओं (केंद्रीय, राजकीय और क्षेत्रीय) तक आसानी से पहुंच बनाने में मदद करेगी। प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाएगी। यह यूनिफाइड ऐप किसी शिकायत के मामले में आपको सीधे ग्राहक सेवा विभाग से कनेक्ट भी कर सकती है। यह दस्तावेजीकरण को परेशानी मुक्त बनाएगी, क्योंकि सभी रिकॉर्ड्स को एक ही स्थान पर ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

बड़ी खबरें

उमंग ऐप यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी की सहायता से ईपीएफ में बैलेंस चैक करने की प्रक्रिया को भी आसान बनाएगी। इस ऐप के माध्यम से मोबाइल से इनकम टैक्स फाइल करना आसान हो जाएगा। अपने पेंशन और ग्रेच्यूटी इत्यादि का हिसाब करने के लिए आप पेंशन पोर्टल में लॉगिन भी कर सकते हैं। उमंग ऐप, अपने मंच पर पीएमएवाई योजना को शामिल करके आवास संबंधी उद्देश्य का भी ख्याल रखता है। आप पीएमएवाई से संबंधित विवरण जैसे आवेदन की स्थिति, सब्सिडी लाभ इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भारत बिल भुगतान सेवा भी उमंग ऐप के माध्यम से उपलब्ध है। आप इसका इस्तेमाल करके यूटिलिटी बिल जैसे बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल आदि का भुगतान कर सकते हैं। अपनी डीटीएच भी रिचार्ज कर सकते हैं। यह गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) से भी जुड़ा हुआ है, जिससे इसके माध्यम से वेरिफिकेशन के लिए टैक्सपेयर को ढूंढना आसान हो जाता है। इसके अलावा, यह आपको सरकार से जुड़ी सेवाओं में बिचौलियों के चक्कर में फंसने से भी बचा सकता है। अपने फाइनैंशल स्टेटमेंट को एक्सेस करने में आपकी मदद भी कर सकता है।
लेखक बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *