Japan’s Two Wheeler Manufacturing Company Okinawa launches Fastest Electric Scooter ‘Praise’ in India – भारत में लॉन्च हुई सबसे तेज ई-स्कूटर, कीमत 60 हजार से भी कम; जानें बाकी फीचर्स

जापानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी ओकिनावा ने मंगलवार को भारत में अपना नया ई-स्कूटर लॉन्च किया है। प्रेज नाम का यह ई-स्कूटर प्रति घंटे 75 किलोमीटर की अधिकतम रफ्तार पर दौड़ाया जा सकता है। ऐसे में इसे इलेक्ट्रॉनिक टू-व्हीलर सेगमेंट में देश का सबसे तेज ई-स्कूटर बताया जा रहा है। प्रेज की कीमत 59,889 रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत) है। यह एक बार चार्ज करने पर 170 से 200 किलोमीटर तक चल सकता है। कंपनी ने इससे पहले रिज नामक स्कूटर उतारा था। कंपनी का कहना है कि उसके स्कूटर बेहद कम लागत, रनिंग कॉस्ट, रखरखाव और जीरो पॉल्यूशन को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं। स्कूटर में लिथियम-आयन बैट्री पैक दिया गया, जिसे हटाया भी जा सकता है। खास बात है कि प्रेज में काफी आधुनिक और सुरक्षित चार्जिंग की व्यवस्था है। नौ किलो की इसकी बैट्री को स्कूटर के साथ रखने के साथ अलग रखकर भी चार्ज किया जा सकता है। सिर्फ 45 मिनटों में इसकी बैट्री 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैट्री का जीवनकाल दो हजार साइकिलों के बराबर है। यही नहीं, कंपनी इसके अलावा बैट्री पर तीन साल की रिप्लेसमेंट वॉरंटी भी देती है।

यह स्कूटर तीन मोड्स में उपलब्ध है, जिसमें इकनॉमी, स्पोर्टी और टर्बो शामिल हैं। ई-स्कूटर के टॉर्क की रेंज 18Nm से 40Nm है, जिससे गाड़ी का पिकअप (एक्सलेरेशन) अच्छा मिलता है। प्रेज में इसके अलावा एलईडी लाइट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और ब्रेक लीवर्स हैं, जिन्हें एडजस्ट किया जा सकता है। 12 इंची के टायरों वाले इस स्कूटर में डुअल गैस चार्ज्ड रियर शॉक अब्जॉबर्स और टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशंस दिए गए हैं, जिससे स्कूटर चलाने के दौरान सफर आरामदायक लगता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस ई-स्कूटर की 150 किलो तक के सामान को ढोने की क्षमता है।

कंपनी ने स्कूटर को तीन वेरिएंट्स में निकाला है, जिसमें पर्पल, गोल्डन और ब्लू कलर शामिल हैं। तीनों में ही ब्लैक कलर के साथ हाइलाइट्स दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट डिस्क ब्रेक्स, सिंगल रियर डिस्क ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक- एसिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम (ई-एबीएस) और साइड स्टैंड सेफ्टी सेंसर दिया गया है। ई-स्कूटर को दो हजार रुपए देकर उन 100 डीलर्स के यहां से बुक किया जा सकता है, जहां पर इसकी बुकिंग की प्रक्रिया चल रही है। यह ई-स्कूटर तीन वेरिएंट्स में मौजूद है, जिसमें पर्पल, गोल्डन और ब्लू शामिल है। तीनों में ही ब्लैक कलर से हाइलाइट्स दिए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *