Rs 500 or less? Here’re five smart money moves for you: Atal panson yojna, Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, Public Provident Fund, Equity Mutual Fund SIP – 12 रुपए में 2 लाख का बीमा और 42 रुपए महीने निवेश करके लें रिटायरमेंट के बाद पेंशन

आदिल शेट्टी

अपने भविष्य के लिए पैसे बचाना अच्छी बात है, लेकिन उस बचाए गए पैसे को किसी ऐसे विकल्प में निवेश करना उससे भी अच्छा काम है जो किसी आपातकालीन परिस्थिति का सामना करने में आपकी मदद कर सके। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है। ऐसी कई योजनाएं मौजूद हैं जहां आपको हर महीने या हर साल 500 रुपए या उससे भी कम पैसे निवेश करने पर रिटर्न जरूर मिल सकते हैं, तो चलिए कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में जानते हैं।

12 रुपए साल में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY): यकीन नहीं होता, लेकिन ये सच है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम, टैक्स को छोड़कर सिर्फ 12 रुपए है। यह एक सरकार-समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है जो 18 से 70 साल के सभी भारतीय नागरिकों के लिए है। पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मौत होने पर या पूरी तरह विकलांग होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपए या आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपए मिलेंगे। सभी बैंक अकाउंट धारक अपनी नेटबैंकिंग सेवाओं के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना हर साल 1 जून से 31 मई तक एक साल तक की सुरक्षा प्रदान करती है।

बड़ी खबरें

330 रुपए सालाना में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: यह भी एक सरकार-समर्थित योजना है जो 2 लाख रुपए की जीवन सुरक्षा प्रदान करती है। हर साल सिर्फ 330 रुपए या हर महीने सिर्फ 27.50 रुपए प्रीमियम वाली यह योजना, 18 से 50 साल के लोगों के लिए है। PMSBY की तरह, इस सुविधा का फायदा भी नेटबैंकिंग के माध्यम से उठाया जा सकता है और प्रीमियम की रकम आपके अकाउंट से अपने आप कट जाती है। जब बीमित व्यक्ति 55 साल का हो जाता है तब यह पॉलिसी खत्म हो जाती है।

500 रुपए सालाना का पब्लिक प्रोविडेंट फंड: यह बचत फंड तैयार करने के लिए एक निवेश और टैक्स सेविंग ऑप्शन है। आप कम से कम 100 रुपए निवेश करके अपना पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं, और हर साल 500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक निवेश करके इस अकाउंट को बनाए रख सकते हैं लेकिन, यदि आप इस फंड में किसी वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए से ज्यादा पैसे जमा करेंगे तो उस अतिरिक्त निवेश की रकम पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा। पीपीएफ की ब्याज दर हर तीन महीने पर सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।
वर्तमान में, पीपीएफ की ब्याज दर 7.8 प्रतिशत निर्धारित की गई है जो हर साल चक्रवृद्धि ब्याज देता है।

500 रुपए महीने की इक्विटी म्यूचुअल फंड में सिप: यह पैसे निवेश करने का अच्छा उपाय है जिसकी शुरुआत सिर्फ 500 रुपए से कर सकते हैं जहां शेयर बाजार में निवेश करने का मौका मिलता है और वह भी उसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी के बिना। एसआईपी निवेश पर आगे चलकर बहुत अच्छा रिटर्न ही नहीं मिलता है बल्कि आपका भविष्य भी सुरक्षित होता है और आपके बुढ़ापे में यह बहुत काम आता है। इसके लिए आपको बस किसी अच्छे म्यूचुअल फंड हाउस के साथ खुद को रजिस्टर करने की जरूरत है।

42 रुपए महीने पर अटल पेंशन योजना: 
इस योजना का लक्ष्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को अपने बुढ़ापे के लिए पैसे बचाने और लंबे समय तक गारंटी के साथ पेंशन प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। इस योजना में निवेश करने पर 60 साल के बाद से आपके योगदान और अवधि के आधार पर निश्चित पेंशन मिलने लगेगी। इस योजना में 18 साल की उम्र से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और 60 साल का होने तक निवेश करते रह सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने सिर्फ 42 रुपए का योगदान करने पर आपको अवधि समाप्त
होने पर 1000 रुपए पेंशन मिलेगी। योजना के आधार पर प्रीमियम धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा।
लेखक बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *