Tata nano may discontinue in india: know here about tata nano electic jayem neo –

TATA NANO: देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो बंद होने की कगार पर है। कंपनी ने जब इस कार को लॉन्च किया था तब यह एक लाख रुपए की थी। इसे लखटकिया भी कहा जाता है। बढ़ती महंगाई के साथ इसकी कीमत भी बढ़ती गई। अब टाटा नैनो की कीमत 2.25 लाख रुपए से लेकर 3.20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। टाटा नैनो के कई डीलर्स ने ऑर्डर लेने भी बंद कर दिए हैं। इन शोरूम पर अब टाटा टियागो, टिगोर, हेक्सा और नेक्सॉन आदि गाड़ियां बेची जा रही हैं। टाटा मोटर्स ने अगस्त में देश में अपने 630 शोरूम पर कुल 180 नैनो कार भेजी थीं। सितंबर में यह संख्या और घट गई। यह घटकर 124 रह गई और अक्टूबर में यह 57 रह गई। रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा नैनो की डिमांड टैक्सी के तौर पर रह गई है। टाटा नैनो को टार्गेट से हिसाब से ही बनाया जा रहा है। सितंबर और अक्टूबर में त्योहारों के सीजन होने के चलते कार की डिमांड अधिक थी।

संबंधित खबरें

आपको बता दें कि टाटा अपनी नई कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक लॉन्च होने वाली है। इस कार को पीएम नरेंद्र मोदी कल यानी 28 नवंबर को लॉन्च कर सकते हैं। इस कार का नाम भी खास हो सकता है। इसे जाएम नियो के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। जाएम ऑटोमोटिव्स काफी लंबे समय से टाटा मोटर्स के साथ मिलकर (जेटी स्पेशल वीकल) टाटा की गाड़ियों के स्पोर्ट्स वर्जन निकालेगी। उम्मीद है कि हैदराबाद में पीएम इसे लॉन्च करेंगे।

नियो में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक सिस्टम दिया गया है। इसके इलेक्ट्रिक सिस्टम से 23 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट होती है। इस कार का वजन करीब 800 किलो हो सकता है, जबकि 623CC की पेट्रोल वाली टाटा नैनो का वजन 636 किलो है। हालांकि खबरों के मुताबिक नैनो को अभी केवल सिटी टैक्सी में इस्तेमाल के लिए ही तैयार किया जा रहा है, पर्सनल इस्तेमाल के लिए नहीं। ऑटोकार के मुताबिक एआरएआई ने इसकी एक बार फुल चार्ज होने पर रैंज 200 किलोमीटर की बताई है, जबकि 4 लोगों के बैठने और एसी चलाने के बाद यह फुल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *