This is the Choclate Colour Note of Rupees 10 which will be shortly issue by RBI – दिखने में कुछ ऐसा है 10 रुपए का चॉकलेट कलर वाला नोट, RBI जल्द करेगा जारी

10 रुपए का नया नोट बाजार में आने वाला है। यह खबर तो आपने सुनी-पढ़ी और देखी होगी। मगर नया नोट होगा कैसा, उसका हुलिया कैसा होगा? यह बात अभी तक सामने नहीं आई थी। हालांकि, नोट के कलर और डिजाइन के बारे में कुछ चीजें पता लगी थीं। शुक्रवार को नोट का स्पेसिमेन जारी किया गया। यह दिखने में चॉकलेट कलर का है। 10 रुपए का नया नोट बिल्कुल नए अवतार में नजर आ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसमें कुछ बदलाव जो किए हैं। 10 का यह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत जारी किया जाएगा। नोट के आगे के हिस्से में गांधी बने हैं। जबकि पीछे कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर है। एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार, आरबीआई ने एक बिलियन (100 करोड़) ये नए नोट छपवाए भी लिए हैं। हालांकि, इसकी छपाई को लेकर अभी तक किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। केंद्र सरकार ने नोट के डिजाइन को पिछले हफ्ते मंजूरी दी थी। बता दें कि चॉकलेट कलर से पहले गुलाबी, हरे और बैगनी/जामुनी कलर के नोट सरकार छपवा चुकी है। 10 रुपए के नोट में इससे पहले साल 2005 में बदलाव किया गया था। बीते साल अगस्त में 200 रुपए और 50 रुपए के नोट महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किए गए थे। सरकार ने छोटे नोटों को दोबारा से डिजाइन करा कर जारी करने का फैसला इसलिए लिया है, ताकि इसमें होने वाली जालसाजी से बचा जा सके। आरबीआई के प्रवक्ता से जब इस बारे में बात करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने प्रतिक्रिया देने से इन्कार कर दिया।

बड़ी खबरें

10 रुपए के इस नए नोट में छपाई का साल 2017 लिखा है। जबकि, इस पर हस्ताक्षर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हैं। फिलहाल जो 10 रुपए का नोट चलन में है, उन पर आगे महात्मा गांधी बने हैं। जबकि, पीछे हाथी, बाघ और गेंडा बना हुआ है। नए नोट में नंबर अलग तरह से लिखा होगा।

आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। मध्यरात्रि से 500 और 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे। सरकार ने तब नोटबंदी को देश के इतिहास में बड़ा आर्थिक फैसला बताया था और दावा किया था कि इससे कालेधन पर रोक लगेगी। नोटबंदी के बाद सरकार ने 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए थे, जिसके बाद से सरकार थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर नए नोट ले कर आ रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *