UIDAI, Aadhaar Card: How To Lock, Unlock Aadhaar Card Biometric Details online, Know Here – आधार डेटा को 4 स्टेप में घर बैठे कर दें लॉक, आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर सकेगा इस्तेमाल

आदिल शेट्टी

आधार सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनता जा रहा है। यह लगभग सभी सरकारी कामों में जरूरी होता जा रहा है। यह टैक्स रिटर्न फाइल करने, बैंक लेनदेन करने और सरकारी सब्सिडी लेने आदि के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। इसलिए आधार में मौजूद अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाने जरूरी हैं। इसके लिए आपको केवल यूनिक आइडेंटीफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा उपलब्ध कराई गई आधार बॉयोमीट्रिक लॉकिंग सिस्टम की सुविधा का उपयोग करना है, जिसके माध्यम से आप जब भी चाहें अपनी आधार डिटेल्स को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं, जिससे इसके दुरुपयोग को रोका जा सके।

बॉयोमीट्रिक सूचना
एक बार जब आप अपना बॉयोमीट्रिक डेटा लॉक कर लेते हैं तो न आप और न ही कोई और डेटा का तब तक इस्तेमाल कर सकता है जब तक कि उसे अनलॉक न किया जाए। यह सुविधा केवल ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर नहीं है, तो आपको एक फॉर्म भरकर उसे आधार सेंटर पर जाकर जमा कराना होगा।

ऐसे करें डेटा लॉक
1- सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
2- यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का विकल्प होगा। अब इस पर क्लिक करें।
3- इसपर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें।
4- अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा।

ऐसे करें अनलॉक
डेटा अनलॉक करने के लिए पहले की तरह लॉगिन कर लें। लॉगिन करने के बाद Unable और Disable के दो ऑप्शन मिलेंगे। अब उसी पेज पर दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड डालकर Unable पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही डेटा का लॉक खुल जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति आपके बॉयोमीट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट/आईरिस) को अनलॉक करने के लिए प्रमाणीकरण सेवाओं का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो एक एरर कोड ‘330’ दिखाया जाएगा। यह कोड यह दर्शाता है कि बॉयोमीट्रिक्स लॉक हैं।
एक बार खुलने पर बॉयोमीट्रिक डेटा केवल 10 मिनट के लिए उपयोगी होगा। 10 मिनट के बाद यह अपने आप लॉक हो जाएगा। यदि आप चाहते हैं कि आपका बॉयोमीट्रिक डेटा अनिश्चित काल तक उपयोगी रहे तो इसका विकल्प भी मौजूद है।
यूआईडीएआई का सुझाव है कि हर 10 साल में बॉयोमीट्रिक डेटा को एक बार अपडेट करना चाहिए। इसके अलावा, यदि कोई दुर्घटना का शिकार हो जाता है या किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो उसे भी बॉयोमीट्रिक डेटा अपडेट कराना चाहिए।
लेखक बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *