उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में सुलह! 9 जनवरी को करेंगे बातचीत – South Korea Says That North Korea Has Accepted The Proposal of Negotiations in Next Week

दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को शुक्रवार को स्वीकार कर लिया। यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है। यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होगी। एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं से कहा कि एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला शामिल होगा।

उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है। वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है लेकिन, साथ ही उसने कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में एक टीम भेज सकता है। इसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई।

संबंधित खबरें

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी के बाद कहा था कि उनके पास अपेक्षाकृत ‘बहुत बड़ा’ और ‘अधिक शक्तिशाली’ परमाणु बटन है। वहीं, किम जोंग-उन ने अपनी धमकी में कहा था कि उनकी मेज पर हमेशा परमाणु बटन रहता है। ट्रंप ने मंगलवार शाम ट्वीट किया था, “उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु बटन रहता है। उनके कमजोर और भूख से तड़पते शासन में से कोई उन्हें सूचित कर दे कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है, जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है। साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *