नार्थ कोरिया ने डोनाल्ड ट्रंप की परमाणु बटन वाली टिप्पणी को ‘पागल कुत्ते का भौंकना’ बताया – North Korea Leader Kim Jong UN Called That Donald Trump Atom Button Comment is Like Crazy Dogs

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट की मंगलवार को निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके पास जो परमाणु बटन है वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बटन से अधिक बड़ा है और उसे किसी ‘पागल की मरोड़’ और ‘पागल कुत्ते के भौंकने’ जैसा बताया है। किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘परमाणु बटन’ लगा हुआ है। किम ने यद्यपि नरमी दिखाते हुए बातचीत में शामिल होने और अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले प्योंगचांग के शरतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने में रुचि दिखाई थी।

इसके जवाब में ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा था, ‘‘गरीब और भुक्खड़ सरकार का कोई शख्स क्या उन्हें सूचित करेगा कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है और यह उनके बटन से ज्यादा बड़ा और ज्यादा शक्तिशाली है। और मेरा बटन काम करता है।” ट्रंप के इस ट्वीट पर उत्तर कोरिया की ओर से पहली प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया के सरकारी समाचारपत्र ‘रोदोंग सिनमुन’ ने मंगलवार को ‘डींग मारने’ की बात कहते हुए ट्रंप के बयान को खारिज कर दिया।

बड़ी खबरें

समाचारपत्र ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी और कुछ नहीं बल्कि उत्तर कोरिया की ताकत से भयभीत किसी ‘पागल की मरोड़’ और ‘पागल कुत्ते के भोंकने’ जैसी है। बता दें कि अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में अगले माह होने वाले विंटर ओलंपिक के मद्देनजर उत्तर कोरिया (प्योंगयांग) के आस-पास खुफिया बमवर्षक तैनात करने शुरू कर दिए हैं जिसमें एक अतिरिक्त विमान वाहक और एक नया लड़ाकू जहाज शामिल है। अमेरिकी सेना के अधिकारियों के अनुसार ये कदम दैनिक प्रशिक्षण और पूर्व निर्धारित तैयारियों का हिस्सा हैं।

वाशिंगटन के दक्षिण के साथ वार्षिक सैन्य युद्धाभ्यास को पियोंगचांग ओलंपिक तक रोकने को राजी होने के बाद भी ये कदम उठाने पर उत्तर कोरिया ने कहा कि ये अमेरिका का उसकी सोल के साथ शुरू हुई वार्ता को बाधित करने का प्रयास है। असैनिकीकरण क्षेत्र में दोनों कोरियाई देशों के प्रतिनिधित्वों ने सोमवार को दूसरे दौर की बातचीत की थी। वार्ता का उद्देश्य उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि मंडल का खेलों में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त करना था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *