सऊदी अरब में ड्राइविंग पर पांबदी हटने के बाद तैयार हुआ महिलाओं का कार शोरूम, बैंक और कंपनियां करेंगी मदद – First woman Car showrooms in Saudi Arabia, banks and companies ready to help

सऊदी अरब में महिला सशक्तिकरण के लिए अहम कदम उठाया गया। यहां महिलाओं के लिए कार का शोरूम खोला गया, जहां से महिलाएं अपनी मनपसंद कार सकेंगी। खास बात यह है कि इस शोरूम में केवल महिलाएं ही काम करेंगी। सऊदी अरब में कुछ महीने पहले महिलाओं के ड्राइविंग करने पर बैन हटा था। बैन हटने के बाद कार शोरूम खोलने के का फैसला महिला सशक्तिकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। सऊदी अरब में यह कार शोरूम एक निजी कंपनी ने खोला है। इससे पहले महिलाओं को स्टेडियम में होने वाले खेलों को पुरुषों के साथ बैठकर देखने की इजाजत भी दी गई थी।

महिलाओं के लिए यह शोरूम जेद्दा के वेस्टर्न रेड सी पोर्ट मॉल में खोला गया है। इस शोरूम में सिर्फ महिलाएं काम कर सकती हैं और महिलाएं ही अपनी मनपसंद कार खरीद सकती हैं। सऊदी अरब में महिलाओं के ड्राइविंग पर बैन के हटने के करीब 5 महीने बाद खोला गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले साल तक कंपनी इस तरह के कई और शोरूम खोलने के लिए प्लान तैयार कर रही है।

बड़ी खबरें

महिलाओं को कार खरीदने की आजादी देने वाले इस शोरूम में गाड़ियों के कई मॉडल्स मौजूद हैं। शोरूम से महिलाओं को गाड़ी खरीदने के लिए बैंक और कंपनियों से हर संभव मदद भी दी जाएगी। हाल में ही सऊदी अरब में ऐप के जरिए टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनियों ने महिला ड्राइवरों की भर्ती करना शुरू कर दिया है।

सऊदी अरब में महिलाओं के ड्राइविंग अधिकार को लेकर कई साल से कैंपेन के जरिए आवाज उठाई जा रही थी। वहीं डेयर टू ड्राइव नाम से कैंपेन चलाने वाली महिला मनल-एल-शरीफ ने कहा है कि ‘हमारे लिए अब चुप रहने का समय नहीं है।’ बता दें कि मनल को साल 2011 में कार चलाने और वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए गिरफ्तार किया था। वह उस वक्त ‘वूमन टू ड्राइव’ कैंपेन चला रही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *