Pakistan Defence Minister Khurram Dastgir suspends intelligence and military cooperation with US after trump military aid freeze – आर्थिक मदद रोकने पर बिफरा पाकिस्‍तान, अमेरिका से खुफिया और सैन्‍य सहयोग खत्‍म

अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने पर रोक लगाई थी। अमेरिका के इस कदम से पाकिस्तान बिफर गया है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका से मिलने वाले खुफिया और सैन्य सहयोग को सस्पेंड कर दिया है। पाकिस्तान सरकार ने अपने ट्वीट में कहा है कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी जिम्मेदारियां पूरी की हैं, और शांति बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास करता रहेगा। अमेरिका ने मंगलवार (9 जनवरी) को साफ किया था कि पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद को केवल सस्पेंड किया गया है, खत्म नहीं किया गया है। इसके बाद पाकिस्तानी रक्षा मंत्री का यह बयान आया है। अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद को खत्म करने में कठोर रवैया अपनाए।

अमेरिकी उप विदेश मंत्री स्टीव गोल्डस्टीन ने कहा कि हम चाहेंगे कि पाक वार्ता करे और इस कोशिश में हमारी मदद करे। उन्होंने साफ किया कि सुरक्षा सहायता रद्द नहीं की गई है, बल्कि इसे रोका गया है। फंड में किसी तरह का कोई संशोधन नहीं किया गया है। हमें पाकिस्तान से भावी सहयोग की उम्मीद है। अमेरिका ने इस महीने की शुरुआत में यह कहते हुए पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता पर रोक लगा दी थी कि वह आतंकवाद को रोकने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठा रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हिथर नॉर्ट ने कहा कि जब तक पाकिस्तान अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता, तब तक प्रतिबंध लागू रहेगा।

बड़ी खबरें

आपको बता दें कि नए साल के पहले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को पिछले 15 साल में 33 अरब डॉलर की मदद दी और इसके बदले में उसे झूठ और छल मिला। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली करीब 2 अरब डॉलर की सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी थी। ट्रंप प्रशासन ने साफ कर दिया कि अब आतंकवाद पर पाकिस्तान का दोहरा रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके बाद से ही दोनों देशों में बीच तनातनी और बयानबाजी का दौर जारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *