Pakistan grants India consular access to Kulbhushan Jadhav, Pak Foreign Min Khawaja M Asif tells Geo News – कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्‍तान ने भारत को दी कूटनीतिक पहुंच, आज जेल में मां, बीवी करेंगी मुलाकात

पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव को आखिरकार भारत की कूटनीतिक पहुंच देने का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने जिओ न्यूज से बातचीत में यह जानकारी दी। जासूसी के कथित आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नैसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव का परिवार उनसे मुलाकात के लिए सोमवार (25 दिसंबर) को इस्लामाबाद पहुंचा। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (पीएफओ) पहले ही पुष्टि कर चुका है कि विदेश मंत्रालय में होने वाली इस मुलाकात में भारत के उपउच्चायुक्त जे.पी.सिंह मौजूद रहेंगे। देसाई ने कहा कि जाधव के परिवार को पाकिस्तान में मीडिया से बात नहीं करने दिया जाएगा। कार्यकर्ता ने बताया, “इस मुलाकात के बाद जाधव की मां और पत्नी सोमवार शाम को पाकिस्तान से रवाना हो सकती हैं।” पाकिस्तान सरकार इस मुलाकात की वीडियो रिकॉर्डिग करेगी। उन्होंने बताया कि पीआईपीएफपीडी इस मामले पर नजर रखे हुए है और उन्होंने इस मुलाकात को पाकिस्तान द्वारा विश्वास निर्माण की दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम बताया है, जिससे दोनों पड़ोसी देशों के संबंधों में सुधार में मदद मिलेगी।

बड़ी खबरें

गौरतलब है कि पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को तीन मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया था। उन पर जासूसी और आतंकवाद के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने उन्हें मृत्युदंड की सजा सुनाई थी।

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद संबंधी आरोपों को लेकर अप्रैल में 47 साल के जाधव को मौत की सजा सुनायी थी जिसके बाद मई में भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का रूख किया था। भारत की याचिका पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अपना अंतिम फैसला सुनाए जाने तक सजा की तामील पर रोक लगा दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *