Bollywood actor Pran Krishan Sikand: he was the only villain who charged more fees then an actor – हैप्पी बर्थडे प्राण: एक्टर से भी ज्यादा फीस लेता था यह खलनायक, राज कपूर की तंगी को देख एक रुपए में की थी बॉबी

अपने जमाने के फेमस एक्टर प्राण को बॉलीवुड में खलनायक के रूप में जाना जाता है। वह एक ऐसे एक्टर थे जिन्हें निगेटिव रोल के बावजूद दर्शकों ने बेहद पसंद किया। उनका जन्म 12 फरवरी (1920) को एक पंजाबी परिवार में हुआ था। प्राण का पूरा नाम प्राण क्रिशन सिकंद था। उनके सात भाई-बहन थे। प्राण एक्टर बनने से पहले एक फोटोग्राफर बनना चाहते थे। उन्होंने दिल्ली में एक कंपनी के साथ काम भी किया था। वह फिल्मों में एक्टर बनने से पहले मोहल्ले में होने वाली रामलीला में सीता का किरदार निभाया करते थे। उन्हें अनके करियर का पहला ब्रेक अचानक पान की दुकान पर मिला था। उन्होंने साल 1940 में पंजाबी फिल्म यमला जट से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। प्राण ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि एक्टर बनने की बात उन्होंने अपने पिता से काफी समय तक छिपा के रखी थी, लेकिन अखबार में उनके पहले इंटरव्यू के आने के बाद उन्हें यह बात पता चल गई थी। इंटरव्यू देख उनके पिता काफी खुश हुए थे।

बड़ी खबरें

प्राण बॉलीवुड के एक ऐसे खलनायक थे जो फिल्म में लीड एक्टर से भी ज्यादा फीस लिया करता था। उनकी एक्टिंग को देख लोग उनसे डरा करते थे। वह प्राण ही थे जिन्होंने भारतीय सिनेमा में खलनायकों को भी एक खास जगह दिलाई।

फिल्म विश्वनाथ की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस रीना रॉय के साथ प्राण। (Photo Source: Express Photo)

प्राण हर फिल्म के लिए भारी फीस लिया करते थे, लेकिन उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ मात्र एक रुपए में साइन की थी। उस दौरान राज कपूर की आर्थिक तंगी को देखते हुए प्राण ने अपनी फीस नहीं ली।

प्राण जितना बिग स्क्रीन पर खतरनाक नजर आते थे वह असल जिंदगी में उतने ही नरम दिल थे। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में करीब 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया।

वह प्राण ही थे जिन्होंने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में एंग्री हीरो के रूप में पहचान दिलाई। उन्होंने ही फिल्म जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा से अमिताभ को लेने की बात कही थी।

प्राण बॉलीवुड के एकमात्र एक्टर थे जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के फेमस कपूर खानदान के ज्यादातर एक्टर्स के साथ काम किया। उन्होंने पृथ्विराज कपूर, राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रनधीर कपूर, राजीव कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर के साथ भी काम किया। वह रणबीर कपूर के साथ काम नहीं कर सके।

उनका निधन 12 जुलाई साल 2013 को मुंबई में हुआ।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *