पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की कंपनी के अधिकारी विपुल अंबानी से सीबीआई ने की पूछताछ – PNB Scam: CBI Questioned to Nirav Modi Company Officer Vipul Ambani

सीबीआई हीरा कारोबारी नीरव मोदी की फायर स्टार डायमंड कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) से पूछताछ कर रही है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विपुल अंबानी पिछले तीन-चार वर्षों से इस पद पर है। समझा जाता है कि वह दिवंगत धीरूभाई अंबानी के रिश्तेदार हैं। सीबीआई ने रविवार को अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़ी हजारों करोड़ रुपए की बैंकिंग धोखाधड़ी के केंद्र में रही पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ब्रैडी रोड शाखा में रविवार को सघन तलाशी अभियान शुरू किया था। जांच एजेंसी पंजाब नेशनल बैंक के दो अधिकारियों और नीरव मोदी की कंपनी के एक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता से लगातार पूछताछ कर रही है।

उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी ने महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी समेत पांच और अधिकारियों से पूछताछ शुरू की है। इन्हें मिलाकर कुछ 11 अधिकारी सीबीआई की पूछताछ के दायरे में आ चुके हैं। सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी गिरफ्तार बैंक अधिकारियों (गोकुलनाथ शेट्टी (सेवानिवृत्त) और मनोज खराट तथा नीरव मोदी की कंपनी के हस्ताक्षरकर्ता) से लगातार पूछताछ के अलावा पीएनबी के दूसरे अधिकारियों से भी इस संबंध में संपर्क में है। इसके अलावा रुपयों के लेनदेन की तह तक पहुंचने के लिए सीबीआई गीतांजली समूह की भारत स्थित सहायक 18 कंपनियों के वित्तीय लेनदेन की भी जांच कर रही है।

संबंधित खबरें

वहीं दूसरी तरफ, रोटोमैक पेन के प्रमोटर विक्रम कोठारी के खिलाफ 800 करोड़ रुपए का ऋण नहीं चुकाने के मामले में बैंक आॅफ बड़ौदा की तरफ से दी गई शिकायत पर सीबीआई ने एक प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी ने सोमवार सुबह कानपुर में कोठारी के घर और दफ्तरों पर छापेमारी शुरू की। सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी हुई है। उन्होंने कहा कि छापेमारी की कार्यवाही के दौरान कोठारी, उनकी पत्नी और बेटे से पूछताछ की गई। पंजाब नेशनल बैंक में हुई 11,400 करोड़ रुपए की सनसनीखेज धोखाधड़ी के मामले के सामने आने के बाद बड़े पैमाने पर बैंकिंग धोखाधड़ी का यह दूसरा मामला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *