10 प्रमुख ब्रांडों में अमूल, पारले, डाबर, बिग बाजार शामिल, सर्वे में खुलासा विदेशी ब्रांड की तरह पसंद करते हैं भारतीय

अमूल, पारले, बिग बाजार और डाबर जैसे मशहूर देसी ब्रांड को लोग किसी विदेशी ब्रांड से कम नहीं मानते हैं। इस बात का खुलासा निक्की, बीपी मार्केट एक्सेल डाटा मैट्रिक्स के एक सर्वेक्षण के नतीजों से हुआ है। इस सव्रेक्षण में अमूल, पारले, बिग बाजार और डाबर को भारत के 10 प्रमुख ब्रांडों की सूची में शामिल किया गया है और कहा गया है कि इन ब्रांडों को भारतीय ग्राहक सैमसंग और कोका कोला जैसे अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड की तरह पसंद करते हैं।

ब्रांड एशिया सर्वेक्षण 2017 के मुताबिक, कंज्यूर ब्रांड रिलेशनशिप के मामले में सैमसंग सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में उभरा है और उसके बाद खाद्य व पेय पदार्थ का ब्रांड अमूल और मोबाइल ब्रांड नोकिया का स्थान है। मार्केट एक्सेल के वाइस प्रेसिडेंट, रिसर्च, अश्विनी अरोड़ा ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, “खाद्य व पेय पदार्थ ब्रांड अमूल ने इस साल कोका, कोला (10वां रैंक) और पेप्सी (15वां रैंक) को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है।”

बड़ी खबरें

उन्होंने कहा, “नोकिया एक ऐसा ब्रांड है, जिसे भारतीय पसंद करते हैं और पहले से ही इससे लोगों का गहरा जुड़ाव रहा है। यह ब्रांड कभी भारत में घरेलू वस्तु के नाम जैसा बन गया था। सर्वेक्षण से जाहिर है कि इस ब्रांड के दोबारा लांच होने पर लोगों को इससे भावनात्मक लगाव ताजा हो गया है।” सैमसंग मोबाइल और एफएमसीजी कंपनी पारले का दर्जा भारत में सबसे लोकप्रिया ब्रांडों में क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर है।

वहीं, फ्यूचर ग्रुप का खुदरा कारोबार बिग बाजार एक मात्र खुदरा क्षेत्र का ब्रांड है, जिसने ने इस सर्वेक्षण में शीर्ष 10 की सूची में अपनी पहचान बनाई है। इसका दर्जा इस सूची में छठा है। एशिया के 13 देशों में कुल 200 ब्रांडों पर यह सर्वेक्षण करवाया गया था, जिनमें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *