हिंदी न्यूज़ – तेलंगाना में हुआ ‘आधार’ का डेटा लीक, आरोपी ने एक्टिवेट कराए हज़ारों फर्जी सिम- Aadhar deta leak in telangana, SIM card distributor forges fingerprints for commission

तेलंगाना के रेवेन्यू डिपार्टमेंट से आधार डाटा लीक होने का मामला सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में पी संतोष कुमार नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इसने रेवेन्यू विभाग की वेबसाइट से हजारों लोगों के फिंगरप्रिंट और आधार कार्ड की पूरी जानकारी हासिल कर ली. इतना ही नहीं इन आधार कार्ड से इस शख्स ने कई फर्जी सिम भी एक्टिवेट करवा लिए.

पुलिस के मुताबिक, पी संतोष कुमार ने करीब 6000 फर्जी सिम एक्टिवेट करवाए. ये मामला उस वक्त सामने आया, जब हैदराबाद में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के रीज़न ऑफिस के डायरेक्टर एमवीआर आनंद ने एसआर पुलिस स्टेशन में पी संतोष कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. मामले की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने फौरन जांच शुरू कर दी.

संतोष कुमार ने पहले तेलंगाना सरकार की वेबसाइट से फिंगरप्रिंट्स और आधार कार्ड की जानकारी डाउनलोड की. इसके बाद फिंगरप्रिंट्स को दोबारा क्रिएट किया और फिर करीब छह हज़ार सिम कार्ड को एक्टिवेट किया. जब एक ही मशीन से इतने सारे आधार कार्ड निकाले गए तो UIDAI के अधिकारियों को शक हुआ और फिर मामले की जांच की गई.

पुलिस को पूछताछ के दौरान संतोष कुमार ने कहा कि मोबाइल कंपनी से ज़्यादा से ज़्यादा कमिशन पाने के लिए उन्होंने आधर कार्ड के डेटा का इस्तेमाल किया. संतोष कुमार बीएससी ड्रॉप आउट है. पुलिस से उसने कहा कि इंटरनेट पर आधार को लेकर उसने जानकारी हासिल की.ये पढ़ें:

कांग्रेस IT सेल के सदस्य पर यौन शोषण का आरोप, दिव्या स्पंदना ने किया सपोर्ट, FIR दर्ज

युवक ने खुद को बताया पूर्व PM वाजपेयी का बेटा, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *