हिंदी न्यूज़ – ̔बीजेपी सांसद को एएमयू में चाहिए दलित आरक्षण, संसद में याद नहीं आता ̓ , MP Ramshankar Katheria, AMU, SC/ST Commision, Dalit, Parliament

̔बीजेपी सांसद को AMU में चाहिए दलित आरक्षण, लेकिन संसद में भूल जाते हैं

फाइल फोटो- एएमयू.

नासिर हुसैन

नासिर हुसैन

Updated: July 4, 2018, 3:03 PM IST

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष और आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया एएमयू (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी) में दलितों के लिए आरक्षण की मांग कर रहे हैं. प्रवेश में कोटा निर्धारित किए जाने की मांग कर रहे हैं. लेकिन सांसद कठेरिया संसद में दलितों को भूल जाते हैं.

संसद में न तो दलितों के बारे में बात करते हैं और न ही आरक्षण के मुद्दे पर कोई बात करते हैं. ये कहना है ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य और एनएसयूआई के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव अमित सिंह का.

गौरतलब रहे कि सांसद कठेरिया ने मंगलवार को अलीगढ़ में एक बैठक भी की थी. बैठक में एएमयू में दलित आरक्षण लागू करने के मुद्दे को उठाया था. साथ ही ऐसा न करने पर कई कठोर कदम उठाए जाने की भी बात कही थी. इस बारे में जब अमित सिंह से बात की गई तो उनका कहना है कि सांसद कठेरिया खुद डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्वालय, आगरा में पढ़ाते हैं.

इस विश्वविद्वालय में कर्मचारियों के एससी/एसटी कोटे वाले 25 से अधिक पद खाली चल रहे हैं. लेकिन सांसदजी को इनकी कभी याद नहीं आती है. इतना ही नहीं 4 साल के कार्यकाल में सांसद कठेरिया ने संसद में भी दलित और आरक्षण पर कोई सवाल नहीं उठाया है.यहां तक की आगरा में यमनुा बैराज, हाईकोर्ट बेंच और इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसे तीन बड़े मुद्दे हैं लेकिन किसी पर भी सांसद ने कोई सवाल नहीं पूछा. जीएसटी, अंडर वॉटर रेल टनल, देश में वैज्ञानिकों की कमी, बैंक ब्रांच संबंधी जैसे सवाल ही अभी तक पूछे हैं.

मुझे नहीं मालूम था एएमयू अल्पसंख्यक यूनिवर्सिटी नहीं है-सांसद

इस बारे में जब राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष और आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया से बात की गई तो उनका कहना था कि वो भ्रम में थे और उन्हें नहीं पता था कि एएमयू अल्पसंख्यक यूनिवर्सिटी नहीं है. आयोग में एक शिकायत आने के बाद उन्हें इसकी जानकारी हुई. वहीं खुद जिस विश्वविद्वालय में पढ़ा रहे हैं वहां एससी-एसटी के पद खाली होने को उन्होंने गलत बताया. साथ ही कहा कि आगरा में ही नहीं देशभर के विश्वविद्वालयों में एससी-एसटी के पद खाली चल रहे हैं.

और भी देखें

Updated: July 03, 2018 02:18 PM ISTकुरुक्षेत्र के सांसद ने कहा, BJP सर्वे के अनुसार हारने वाले हैं पार्टी के 90 प्रतिशत MP, MLA!

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *