हिंदी न्यूज़ – बैंक प्रमुख के साथ वित्त मंत्री पीयूष गोयल की बैठक आज

बैंक प्रमुख के साथ वित्त मंत्री पीयूष गोयल की बैठक आज

वित्त मंत्री पीयूष गोयल




Updated: July 5, 2018, 12:00 AM IST

वित्त मंत्री पीयूष गोयल गुरुवार को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में ‘सशक्त परियोजना ’ पर विचार किया जायेगा. परियोजना में बैंकिंग प्रणाली में फंसे कर्ज के समाधान में तेजी लाने के लिये अंतर – कर्जदाता ढांचे के बारे में सुझाव दिया गया है.

सूत्रों ने बताया कि बैठक में बैंकिंग क्षेत्र की ‘सशक्त परियोजना’ में सुझाये गये अंतर – ऋणदाता समझौते के ढांचे को औपचारिक रूप दिया जा सकता है.

बैठक का आयोजन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने किया है. अंतर – ऋणदाता समझौता एक तरह की रूपरेखा होगी जिसके तहत ये समूह बैंकों के फंसे कर्ज के मामलों को देखेगा और उनके समाधान में तेजी लायेगा.

ऋणदाता बैंकों के बीच होने वाले इस समझौते में जो रूपरेखा तैयार होगी उसमें लीड बैंक को इसके लिये अधिकृत किया जायेगा कि वो 180 दिन में समाधान योजना का क्रियान्वयन करे.रूपरेखा ढांचे के मुताबिक आईबीए द्वारा नियुक्त की गई स्वतंत्र विशेषज्ञों की जांच समिति 30 दिन के भीतर वैध प्रक्रिया की पुष्टि करेगी और यदि ऋणदाताओं को कर्ज का 66 प्रतिशत प्राप्त होता है तो वो एनसीएलटी प्रक्रिया के तहत समाधान प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति देते हैं.

एक बार समाधान प्रक्रिया की मंजूरी मिलने के बाद लीड बैंक योजना के क्रियान्वयन के लिये जवाबदेह होगा.

ये भी पढ़ें:

फेक मैसेज से निपटना कोई रॉकेट साइंस नहीं हैः Whatsapp पर बरसे रविशंकर प्रसाद

PDP में बढ़ते अंतर्कलह के बीच जम्मू-कश्मीर के भविष्य पर एक नजर

और भी देखें

Updated: July 05, 2018 12:02 AM ISTबुराड़ी केस: सामने आया एक और चौंकाने वाला वीडियो, परिवार के लोग जुटाते दिखे मौत का समान

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *