हिंदी न्यूज़ – Karnataka: hd kumaraswamy Keeps Poll Promise, Announces Rs.34,000 crore worth farm loans

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी चुनावी वादे पर खरे उतरे हैं. गुरुवार को पेश किए गए बजट में उन्होंने 34,000 करोड़ रुपए के किसानों के ऋण माफ किए हैं. कुमारस्वामी, राज्य सरकार में वित्त मंत्रालय भी संभालते हैं. विधानसभा में बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि पहले चरण में बीते 31 दिसंबर तक के ऋणों को माफ करने का फैसला किया है.

कुमारस्वामी ने कहा,  “किसानों के खाते में ऋण की राशि या 25,000 रुपए,  जो भी कम है, क्रेडिट करने का फैसला लिया है.”

उन्होंने बताया कि ऋण माफी की सीमा को 2 लाख रुपये तक सीमित क्यों है. कुमारस्वामी ने कहा, “बड़े किसानों के पास 40 लाख रुपए का ऋण है. उच्च मूल्य फसल ऋण को खत्म करने का अधिकार नहीं है, इसलिए मैंने ऋण राशि को 2 लाख रुपये तक सीमित करने का फैसला किया है. किसानों को इससे 4,000,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा.’

ये भी पढ़ें:कांग्रेस मंत्री जयमाला का पार्टी नेताओं ने ही नहीं दिया साथ, विधान परिषद में BJP ने घेराहालांकि सरकारी अधिकारियों और सहकारी क्षेत्र के अधिकारी जिनके पास जमीन है वह इस ऋण माफी के दायरे से बाहर हैं. इसके साथ ही वह किसान भी जिन्होंने बीते 3 साल से आयकर नहीं भरा है वह भी इस ऋण माफी का फायदा नहीं ले सकेंगे.

अपने चुनाव अभियान के दौरान, कुमारस्वामी ने वादा किया था कि अगर जेडीएस सरकार में आई तो सभी ऋण माफ किए जाएंगे. पिछले मई में कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार बनाने के बाद ऋण माफी उनके और कांग्रेस के बीच विवाद की जड़ बन गई थी.

इस बात से डरते हुए ऋण माफी का सारा श्रेय छोटी पार्टी को जाएगा, पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने इसका विरोध किया था. कई बार बातचीत होने के बाद कांग्रेस ऋण माफी पर सहममत हई थी. विपक्षी दल बीजेपी ने ऋण छूट का भी वादा किया था और मांग की थी कि कुमारस्वामी तुरंत कृषि ऋण माफ करें.

चूंकि राज्य का वित्त वास्तव में बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है, इसलिए कुमारस्वामी को धन की व्यवस्था करनी थी. जेडी (एस) और कांग्रेस का मानना है कि 2019 के लोकसभा चुनावों में ऋण छूट उनकी मदद करेगी. पिछले साल, सिद्धारमैया की सरकार ने 50,000 रुपए तक के ऋण माफ किए थे.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *