हिंदी न्यूज़ – आज LG से मुलाकात करेंगे केजरीवाल-सिसोदिया, क्या सुलझेगा ‘विवाद’?

आज LG से मुलाकात करेंगे केजरीवाल-सिसोदिया, क्या सुलझेगा 'विवाद'?

मनीष सिसोदिया-अरविंद केजरीवाल (फाइल)




Updated: July 5, 2018, 11:47 PM IST

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल (एलजी) के बीच अधिकारों के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है, लेकिन अभी भी राज्य सरकार और उपराज्यपाल के बीच गतिरोध बना हुआ है. ऐसे में अब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया शुक्रवार को एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करेंगे. एलजी से सीएम-डिप्टी सीएम की ये मुलाकात दोपहर 3 बजे होगी. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में तीनों के बीच सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चर्चा होगी.

दरअसल, कोर्ट का फैसला आने के कुछ घंटे बाद ही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सर्विसेज डिपार्टमेंट को एक फाइल भेजी थी, जिसे सर्विसेज डिपार्टमेंट ने लौटा दिया. इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल (LG) अनिल बैजल को एक चिट्ठी लिखकर उनसे मार्गदर्शन की गुजारिश की है. केजरीवाल ने लिखा- ‘उम्मीद है आप सुप्रीम कोर्ट की सुनेंगे.

नहीं माना सर्विसेज डिपार्टमेंट तो केजरीवाल ने LG को लिखा- उम्मीद है आप SC की सुनेंगे

सीएम केजरीवाल ने चिट्ठी में लिखा, “आपके पास अगर सर्विसेज डिपार्टमेंट की फाइल आती है, तो उम्मीद है कि आप इसपर कोई कार्रवाई नहीं करेंगे. निश्चित रूप से आप सुप्रीम कोर्ट की सुनेंगे.”क्या था सुप्रीम कोर्ट का फैसला?
दिल्ली सरकार और केंद्र बीच चल रही अधिकारों के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अहम फैसला दिया है. कोर्ट ने कहा कि उपराज्यपाल (LG) अनिल बैजल को फैसले लेने का पूर्ण अधिकार नहीं है. चुनी हुई सरकार लोकतंत्र में अहम है, इसलिए मंत्री-परिषद के पास फैसले लेने का अधिकार है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) की अगुवाई में संवैधानिक बेंच ने सर्वसम्मति से फैसला दिया कि हर मामले में LG की सहमति जरूरी नहीं, लेकिन कैबिनेट को फैसलों की जानकारी देनी होगी.

और भी देखें

Updated: July 05, 2018 07:29 AM ISTबुराड़ी केस: सामने आया एक और चौंकाने वाला वीडियो, परिवार के लोग जुटाते दिखे मौत का सामान

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *