हिंदी न्यूज़ – नाईक के प्रत्यर्पण अनुरोध पर सक्रियता से विचार कर रहा है मलेशिया/MEA Says Indias Request for Zakir Naik’s Extradition Under Active Consideration of Malaysia

भारत ने गुरुवार को कहा कि विवादास्पद उपदेशक जाकिर नाईक मलेशिया से प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध पर वह देश सक्रियता से विचार कर रहा है.

विदेश मंत्रालय ने जनवरी में नाईक को प्रत्यर्पित करने का औपचारिक अनुरोध किया था. अपने घृणा भाषणों के जरिये युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों के लिए कथित तौर पर भड़काने के आरोप में वह भारत में वांछित है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘इस समय हमारे अनुरोध पर मलेशियाई पक्ष गंभीरता से विचार कर रहा है. हमारा कुआलालम्पुर में हमारा उच्चायोग इस संबंध में संबंधित मलेशियाई अधिकारियों से नियमित सम्पर्क में है.’

उनसे नाईक के प्रत्यर्पण को लेकर भारत के अनुरोध की स्थिति के बारे में सवाल किया गया था. भारत ने मलेशिया के साथ प्रत्यर्पण संधि कर रखी है.मीडिया में इस तरह की खबरें आई थीं कि मलेशिया सरकार उसे भारत को प्रत्यर्पित कर रही है.

इस खबर के बाद नाईक ने एक बयान में कहा कि जब तक वह ‘अन्यायपूर्ण अभियोजन से सुरक्षित’ महसूस नहीं करता, वह भारत नहीं लौटेगा.

नाईक के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी आतंकवाद, धन शोधन के आरोप की जांच कर रही है. वह जुलाई 2016 में भारत छोड़कर चला गया था.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *