हिंदी न्यूज़ – नशे पर पाबंदी: पंजाब में बिना डॉक्‍टर की पर्ची के नहीं मिलेगी सीरिंज-Punjab govt restricts sale of syringe to curb drugs addiction

पंजाब में बिना डॉक्‍टर की पर्ची के सीरिंज की बिक्री पर रोक लगा दी है. यह कदम राज्‍य में नशे की रोकथाम के लिए उठाया गया है. पंजाब सरकार ने अलग-अलग डिप्टी कमिश्नरों के माध्यम से एक पत्र जारी किया है, जिसमें ड्रग्स को रोकने के लिए पंजाब में बिना डॉक्टर की इजाजत के सीरिंज की ब्रिक्री पर पाबन्दी लगा दी गई है.

अब खुले रूप से किराना की दुकान या केमिस्ट शॉप में इंजेक्शन लगाने के लिए सीरिंज बिना डॉक्टर की पर्ची के नहीं मिलेगी. सरकार को लगता है कि नशा करने वाले लोग सीरिंज की मदद से नशा ले रहे है.

बता दें कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व वाली सरकार ने नशे पर काबू पाने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं. हाल ही में सरकारी अधिकारियों का डोप टेस्‍ट कराने का आदेश भी दिया गया था. इस टेस्ट में पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे.

डोप टेस्ट ना सिर्फ नई भर्तियों के दौरान बल्कि हर साल होने वाले प्रमोशन और एनुअल रिपोर्ट तैयार किए जाने के दौरान भी सभी सरकारी कर्मचारियों का किया जाएगा.मुख्यमंत्री अमरिंदर ने राज्य के मुख्य सचिव को इस मामले में काम करने और आवश्यक अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया है.

इससे पहले पंजाब कैबिनेट की बैठक में ड्रग्‍स की तस्‍करी करने वालों को मौत की सजा देने का प्रावधान किया गया है. इसके लिए पंजाब सरकार की ओर से केंद्र सरकार को औपचारिक प्रस्ताव भेज दिया गया है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *