हिंदी न्यूज़ – नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री खोल रहा सैमसंग, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार-Samsung India Puts Noida on Top with World’s Largest Mobile Factory

IANS
Updated: July 8, 2018, 7:17 PM IST
नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री खोल रहा सैमसंग, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री नोएडा में खोलने जा रही है.

IANS

Updated: July 8, 2018, 7:17 PM IST

सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री नोएडा में खोलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के पीएम मून जेई इन सोमवार को सेक्‍टर 81 में इस फैक्‍ट्री का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही नोएडा का नाम मोबाइल बनाने वाले शहरों के नक्‍शे में सबसे ऊपर आ जाएगा. चीन और अमेरिका के शहर उससे काफी पीछे रह जाएंगे. 35 एकड़ में फैली सैमसंग फैक्‍ट्री से 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

सैमसंग की नई फैक्‍ट्री उसके 1997 में बनाए गए प्‍लांट के करीब है. पिछले साल जून में कंपनी ने 4915 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था. इसके चलते कंपनी का उत्‍पादन दुगुना हो जाएगा. सैमसंग वर्तमान में 6.70 करोड़ फोन भारत में बना रही है और नए प्‍लांट के शुरू होने पर उसकी उत्‍पादन क्षमता बढ़कर 12 करोड़ फोन सालाना हो जाएगी.

नए प्‍लांट के शुरू होने से मोबाइल के साथ ही रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पेनल टीवी की उत्‍पादन क्षमता भी बढ़ जाएगी और इसके जरिए कंपनी इन क्षेत्रों में अपनी पकड़ मजबूत कर लेगी. भारत में सैमसंग के दो प्‍लांट नोएडा और तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बुदुर है. इनके अलावा नोएडा में एक डिजाइन सेंटर और पांच रिसर्च व डेवलपमेंट सेंटर हैं. इनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं. कंपनी की डेढ़ लाख के करीब रिटेल दुकानें भी हैं.

सैमसंग ने 1996 में नोएडा प्‍लान का निर्माण शुरू किया था और अगले साल तक यहां पर पहला टीवी बना लिया गया था. 2003 में रेफ्रिजरेटर का उत्‍पादन भी शुरू कर दिया. कंपनी ने 2007 में यहां पर मोबाइल बनाना शुरू किया. अगले पांच साल में कंपनी देश की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन गई. इसके बाद नोएडा प्‍लांट में पहली बार ‘गैलेक्‍सी एस3’मॉडल बनाया गया.सैमसंग वर्तमान में अपना 10 प्रतिशत उत्‍पादन भारत में करती है और अगले तीन सालों में वह इस आंकड़े को 50 प्रतिशत पर ले जाना चाहती है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्‍टर तरुण पाठक का कहना है कि नए प्‍लांट से सैमसंग को मार्केट तक पहुंचने में कम समय लगेगा. साथ ही वह सार्क देशों में अपने निर्यात को भी बढ़ा सकती है.

आईडीसी के सीनियर मार्केट एनालिसिस जयपाल सिंह के अनुसार, ‘सैमसंग के लिए भारत टॉप पांच स्‍मार्टफोन बाजारों में शामिल है. अमेरिकी बाजार ठहर गया है और कोरिया व ब्राजील में बढ़ोत्‍तरी नहीं हो रही. सभी तरह के क्षेत्रों में भारत सबसे बड़ा मौका है.’

और भी देखें

Updated: July 02, 2018 05:11 PM ISTवॉटरप्रूफ हैं ये स्मार्टफोन्स, बारिश में नहीं होंगे खराब

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *