हिंदी न्यूज़ – थाईलैंडः गुफा से 15 दिन बाद सुरक्षित निकाले गए 4 लड़के, कोच समेत 9 अब भी फंसे

थाईलैंडः गुफा से 15 दिन बाद सुरक्षित निकाले गए 4 लड़के, कोच समेत 9 अब भी फंसे

रविवार को गुफा में फंसे चार लड़कों को बाहर निकाला गया.




Updated: July 8, 2018, 10:30 PM IST

उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 15 दिन से फंसे 12 छात्रों में से चार को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है. गुफा में अब 8 छात्र और उनके फुटबॉल कोच यानी की कुल 9 लोग फंसे हुए हैं. रात होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन 10-12 घंटों के लिए रोक दिया है. उन्हें निकालने के लिए सोमवार सुबह 8 बजे (स्थानीय समय) से दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होगा.

शाम को खबर थी कि छह बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है, हालांकि इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई. रेसक्यू अभियान में जुटी थाई नेवी की सील यूनिट ने करीब आठ बजे फेसबुक पर जानकारी दी कि 4 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. वहीं रात नौ बजे सील ने ‘गुड नाइट’ मैसेज के साथ दिन के अभियान के समाप्त होने की घोषणा की.

गुफा में फंसे बच्चे को जन्मदिन पर याद आया परिवार, लिखा- पार्टी देना मत भूलना

डॉक्टरों की निगरानी में रेस्क्यू किए गए बच्चेचियांग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसाक ओसेत्तनाकोर्न ने शाम को रेस्क्यू किये गए बच्चों से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि सभी बच्चे स्वस्थ हैं. वहीं इस ऑपरेशन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि चारो लड़कों को फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

ऑपरेशन पूरा होने में 2 से 4 दिन लग सकते हैं
रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होने से पहले थाईलैंड के आर्मी मेजर जनरल चालोंगचाई चाईयाकम ने कहा था कि मौसम की स्थिति को देखते हुए सभी 13 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में 2 से चार दिन का वक्त लग सकता है.

थाईलैंड गुफा से सुरक्षित निकाले गए फुटबॉल टीम के 4 मेंबर, देखें ऑपरेशन की तस्वीरें

गुफा में बिछाई ऑक्सीजन की लाइन
खिलाड़ियों और उनके कोच को गुफा से बाहर निकालने के मिशन पर 13 विदेशी गोताखोर और पांच थाई नेवी सील के गोताखोरों को भेजा गया है. सभी को एक साथ बाहर नहीं लाया जा सकता है. रेस्क्यू टीम के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि गुफा में ऑक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है, ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो.

और भी देखें

Updated: July 08, 2018 05:05 PM ISTVIDEO: जम्‍मू की संगीता सिंधी बहल ने 53 वर्ष की उम्र में फतह किया माउंट एवरेस्‍ट

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *