हिंदी न्यूज़ – बिना नोटिस दिए NDMC ने किया रेस्टोरेंट सील, कोर्ट ने लगाया 10 हजार रुपये का जुर्माना

बिना नोटिस दिए NDMC ने किया रेस्टोरेंट सील, कोर्ट ने लगाया 10 हजार रुपये का जुर्माना

Picture for Representation.




Updated: July 10, 2018, 9:24 PM IST

दिल्ली हाई कोर्ट ने नोटिस दिये बगैर कनाट प्लेस स्थित एक रेस्टोरेंट सील करने के मामले में एनडीएमसी पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाते हुए मंगलवार को कहा कि यह प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का उल्लंघन है और इसे सहीं नहीं ठहराया जा सकता.

अदालत ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की दलील को खारिज कर दिया कि कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट से अधिकार प्राप्त निगरानी समिति के निर्देशों पर की गई है. अदालत ने कहा कि नगर निकाय की कार्रवाई दिखाती है कि उन्होंने अपने विवेक का प्रयोग नहीं किया.

न्यायमूर्ति वी. कामेश्वर राव ने कहा , उपरोक्त निष्कर्ष का सामान्य परिणाम मुकदमे में इंगित संपत्ति की सीलिंग समाप्त करना होना चाहिए.

अदालत ने एनडीएमसी को कहा कि वह ‘जबरदस्त इंडियन किचन ’ नाम से रेस्टोरेंट चलाने वाली कंपनी डेस्टिनेशन कैफे प्राइवेट लिमिटेड को तीन दिन के भीतर कारण बताओ नोटिस जारी कर बताये कि किन कारणों से उसके परिसर को सील किया जरा रहा है और निगरानी समिति ने उसे क्या कहा है.अदालत ने कहा, एनडीएमसी इस संबंध में रेस्टोरेंट के मालिक से चार दिन के भीतर जवाब मांगा.

खंडपीठ ने कहा कि यह मामला प्राकृतिक न्याय का पूर्ण उल्लंघन है. कार्रवाई को सही नहीं ठहराया जा सकता है. खंड पीठ ने साफ किया था कि सुनवाई के बगैर सीलिंग का आदेश नहीं दिया जा सकता है.

अदालत ने इस संबंध में एनडीएमसी पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जिसका भुगतान रेस्टोरेंट को किया जाना है.

 

और भी देखें

Updated: July 10, 2018 04:23 PM ISTदिल की धड़कन बढ़ाने वाला वीडियो, मात्र एक इंच की दूरी से निकल गई मौत

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *