Air India must give the detail of foreign tour of PM narendra modi – एअर इंडिया को देनी ही होगी पीएम मोदी की विदेश यात्राओं की जानकारी, छिपा नहीं सकते

एयर इंडिया को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेस यात्राओं की सारी जानकारी देनी होगी। अब यह एयरलाइन्स पीएम मोदी के दौरे की जानकारी को छिपा नहीं सकेगी। दरअसल, केन्द्रीय सूचना आयोग ( सीआईसी ) ने एयर इंडिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी यात्राओं पर हुए खर्च से संबंधित पूरे रिकार्ड देने का निर्देश दिया है। सीआईसी ने रेखांकित किया कि चूंकि खर्च सरकारी राजस्व से हुआ तो इसे वाणिज्यिक गोपनीयता तथा विश्वास संबंधी क्षमता के तहत रोका नहीं जा सकता। आयोग ने एयर इंडिया के केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी की इन दलीलों को खारिज किया कि सूचना वाणिज्यिक गोपनीयता से संबंधित है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी की विदेश यात्रा में हुए खर्च से संबंधित जानकारी पाने के लिए आरटीआई आवेदन आते रहते थे, लेकिन इन्हें आरटीआई की धारा 8 और 9 के तहत खारिज कर दिया जाता था। सूचना आयुक्त अमिताभ भट्टाचार्य ने कहा कि अब एयर इंडिया को यात्रा विवरण और उससे संबंधित बिल की रसीद भी देनी होगी।

संबंधित खबरें

साल 2016-17 में आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश बत्रा ने पीएम मोदी की विदेश यात्राओं से संबंधित जानकारी एयर इंडिया से मांगी थी, लेकिन उस वक्त सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए जानकारी देने से मना कर दिया गया था। सीआईसी का यह आदेश इसी आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी के सिलसिले में आया है। अमिताभ भट्टाचार्य का कहना है, ‘इस मामले पर बारिकी से विचार करने पर आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि पीएम मोदी की यात्राओं की तिथी, जगह और समय की जानकारी आरटीआई एक्ट की धारा आठ और नौ के तहत दी जा सकती है।वैसे भी ये सारी जानकारी देश-विदेश की मीडिया द्वारा पहले ही लोगों तक पहुंच जाती है।’ गौरतलब है कि बत्रा द्वारा दायर की गई आरटीआई के जवाब में एयर इंडिया ने पीएमओ की तरफ से आए एक मेल का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्हें प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं की जानकारी शेयर न करने का निर्देश दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *