almost 80 people dead in rain and storm in many states – बारिश से 100 से ज्यादा मौतें और इतने ही घायल, चारधाम यात्रा रुकी

बुधवार (2 मई) को देश के अलग-अलग राज्यों में मौसम ने अचानक करवट बदल लिया। राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में आंधी-पानी से जानमाल के भारी नुकसान की भी खबर है। जानकारी के मुताबिक इस आंधी-तूफान में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और इतने ही लोग घायल भी हुए हैं। बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है, इसके अलावा मंडियों में रखे अनाज में गीले गए हैं।

दिल्ली : दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तेज गर्मी पड़ रही थी। बुधवार को अचानक मौसम बदलने से लोगों को राहत मिली। दिल्ली – एनसीआर में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। बुधवार की शाम करीब 4.30 बजे के बाद यहां धूल भरी आंधी चली। इस आंधी ने दिल्ली की सड़कों पर चल रही गाड़ियों की रफ्तार रोक दी। दिल्ली एयरपोर्ट से कई उड़ाने भी इस आंधी की वजह से प्रभावित हुईं।

बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और बिजनौर में आंधी-पानी का कहर दिखा। आसमान से आई आफत ने यहां एक युवक और तीन बच्चियों की जान ले ली, जबकि एक मदरसे से टीनशेड गिरने से आठ मासूम घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान से अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। अपुष्ट खबरों के मुताबिक यह संख्या 50 से ऊपर बताई जा रही है।

राजस्थान : अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिले बुधवार को आए जबरदस्त आंधी-तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अकेले राजस्थान में करीब 22 लोगों की मौत हो गई। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि राजस्थान में हवाओं की रफ्तार इतनी तेज थी कि सड़क पर खड़ी गाड़ियां पलट गईं। देर रात तक यहां प्रशासन राहत औऱ बचाव कार्य में जुटा रहा।

आंध्र प्रदेश : बीते 24 घंटों के अंदर बारिश और तूफान ने देश के कई राज्यों में असर डाला है। आंध्रप्रदेश में 18 से ज्यादा लोगों के मरने की खबरें हैं। विशाखापत्तनम, विजयनगरम, श्रीकाकुलम आदि क्षेत्रों में भारी वर्षा से जनजीवन पर असर पड़ा है।

पश्चिम बंगाल : यहां से भी जानमाल के क्षति की खबर है। मिली जानकारी के मुताबिक यहां वज्रपात और दीवार गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग जख्मी हो गए।

पंजाब : हालांकि यहां लुधियाना जालंधर और अमृतसर शहर बारिश से अछूते रहे। लेकिन इनके आसपास के इलाकों में जमकर बारिश हुई। पटियाला और संगरूर में दिन में ही अंधेरा छा गया। यहां दो लोगों के मौत की खबर है। जबकि मंडियों में रखे गेहूं भी भींग गए। पटियाला में तेज आंधी की वजह से सड़क किनारे लगे पेड़ भी गिर गए।

उत्तराखंड  : खबर है कि उत्तराखंड के चमोली में बादल फटने से कई दुकानों और मकानों को नुकसान पहंचा है। उत्तराखंड के नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार समेत कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चली है। उधर खराब मौसम को देखते हुए चार धाम यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। हिमाचल प्रदेश के भी ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और आंधी से नुकसान की खबर है। झारखंड के कुछ हिस्सों में भी आंधी पानी का असर देखने को मिला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *