Amid TDP Row over Budget 2018 allocation to Andhra Pradesh, Centre disburse rupees 1,269 crore – बजट पर टीडीपी के हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश सरकार को जारी किए 1,269 करोड़ रुपये

आम बजट में आंध्र प्रदेश को कम आवंटन पर तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसदों के हंगामे के बीच केंद्र सरकार ने पिछले कुछ दिनों में राज्य को 1,269 करोड़ रुपये जारी किए हैं। केन्द्र की ओर से दी गयी अनुदान राशि में से 417.44 करोड़ रुपये पोलावरम बहुद्देशीय परियोजना के लिए दिये गये हैं। गौरतलब है कि यह योजना तेदेपा और भाजपा के बीच मतभेद के कारणों में से एक है। बता दें कि संसद में बजट पेश होने के बाद टीडीपी के सांसद राज्य को कम आवंटन के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने भी विदेश दौरे पर रहते हुए भी पार्टी सांसदों को फोन पर संसद में मामले को उठाते रहने का निर्देश दिया था। टीडीपी आंध्र प्रदेश को स्पेशल पैकेज देने की मांग कर रही है। राज्य बंटवारे के समय राज्य को स्पेशल पैकेज देने की बात कही गई थी जो आज तक मोदी सरकार ने नहीं दिया है।

बड़ी खबरें

माना जा रहा है कि एनडीए के अंदर टीडीपी के गतिरोध को पाटने के लिए ही केंद्र सरकार ने रुपये जारी किए हैं। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ संयुक्त आयुक्त आर. पी. एस. वर्मा का कहना है कि राज्य द्वारा एक अप्रैल, 2014 से पोलावरम सिंचाई परियोजना के तहत खर्च की गयी रकम के एवज में 417.44 करोड़ रुपये की राशि जारी की गयी है। हालांकि केन्द्र ने पोलावरम परियोजना प्राधिकरण के माध्यम से अभी तक परियोजना के लिए 4,329 करोड़ रुपये जारी किये हैं, जबकि राज्य सरकार का कहना है कि पोलावरम के राष्ट्रीय परियोजना घोषित होने के बाद से वह इस पर 7,200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुकी है।

आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री यनामला रामकृष्णुडु ने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पिछले महीने सौंपे गये ज्ञापन में कहा था कि पोलावरम परियोजना पर खर्च हुए 3,217.63 करोड़ रुपये अभी तक राज्य को वापस नहीं मिले हैं। जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि केन्द्र ने इसमें से 417.44 करोड़ रुपये जारी किये हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *