Karnataka Election Chunav Results 2018 Exit Poll, Voting Dates, Exit Poll, Election Results, Polling Schedule and Result – Karnataka Election 2018: वोटिंग खत्म होते ही शनिवार शाम आएंगे एग्जिट पोल के नतीजे, यहां देखें- सबसे तेज रिजल्ट

Karnataka Election 2018: कर्नाटक विधान सभा की 224 सीटों के लिए कल (शनिवार, 14 मई को) चुनाव होने हैं। इनमें से एक सीट को छोड़कर बाकी 223 पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे। कल यानी शनिवार (12 मई) को चुनाव खत्म होते ही तमाम सर्वे एजेंसियों द्वारा शाम में एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाएंगे। जनसत्ता.कॉम भी शनिवार की शाम एग्जिट पोल के नतीजे प्रकाशित करेगा। यहां आप सबसे तेज अनुमान जान सकते हैं। साथ ही यह भी जान सकते हैं कि राज्य में अगली सरकार किस पार्टी की बनने जा रही है। क्या बीजेपी कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त कर सकेगी या कांग्रेस बीजेपी का विजय रथ रोकेगी? सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी बीजेपी और जेडीएस ने पूरी ताकत से चुनाव प्रचार किया। बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद चुनाव प्रचार की कमान संभाली। उनके अलावा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने भी चुनाव प्रचार में जोर लगाया। कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया स्टार प्रचारक थे। सोनिया गांधी ने भी एक दिन बीजेपुर में चुनावी रैली कर पीएम मोदी और बीजेपी पर निशाना साधा। 10 मई यानी गुरुवार की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया। लोगों को वोटिंग और 15 मई को आने वाले नतीजों का इंतजार है।

संबंधित खबरें

इसबीच पांच टीवी चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने ओपिनियन पोल जारी किए हैं। अधिकांश के मुताबिक इस बार कर्नाटक में त्रिकोणीय मुकाबला है और त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं। सिर्फ एक एजेंसी के मुताबिक कांग्रेस सरकार के आसार हैं। एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे में भविष्यवाणी की गई है कि भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और सरकार बनाने की मजबूत स्थिति में होगी। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रह सकती है, जबकि जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में होगी। सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिल सकते हैं, लेकिन उसके मुकाबले कांग्रेस को 2 फीसदी कम वोट मिलेंगे। सर्वे में कहा गया है कि सिद्धारमैया मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले उम्मीदवार हैं जबकि भाजपा के बीएस येदियुरप्पा का नाम इस मामले में दूसरा है। सर्वे के मुताबिक राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 89 से 95 सीटें तक मिल सकती हैं, कांग्रेस को 85 से 91 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जेडीएस को 32 से 38 सीटें मिलने की बात कही गई है।

टाइम्स नाउ और वीएमआर सर्वे के आंकड़ों में भी बहुत अंतर नहीं देखा जा रहा है लेकिन इस सर्वे में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा सीटें जाने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 89, कांग्रेस को 91 और जेडीएस को 40 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे में कहा गया है कि त्रिशंकु विधासभा की सूरत में बीजेपी और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए जेडीएस से गठबंधन की उम्मीद करेगी।

इंडिया टुडे और कारवी ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 90-91 सीटें, बीजेपी को 76-86 सीटें और जेडीएस को 34-43 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे में वोट शेयर के मामले में कांग्रेस को 37 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी और जेडीएस को 19 फीसदी वोट मिल सकते हैं। सी-फॉर ओपिनियन पोल में 2013 के मुकाबले 2018 के चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है। सर्वे में कहा गया है कि राज्य में कांग्रेस को 46 फीसदी वोट यानी 126 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 31 फीसदी वोट शेयर के साथ 70 सीटें मिल सकती हैं। वहीं 16 फीसदी वोट शेयर के साथ जेडीएस 27 सीटें अपने खाते में डाल सकती है।

टीवी 9-सी वोटर सर्वे में कहा गया है कि जेडीएस 25 सीटें जीत सकती है और किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। इस सर्वे में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया गया है, जो कि 102 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी के खाते में 96 सीटें आ सकती हैं। वर्तमान में कांग्रेस के पास 122 सीटें, बीजेपी के पास 40 सीटें और जेडीएस के पास 40 सीटें हैं।
सी-फोर के मुताबिक कांग्रेस को बहुमत

सी-फोर के ओपिनियल पोल के मुताबिक कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो सकती है। सी-फोर का एकलौता ओपिनियन पोल सर्वे है, जिसने कांग्रेस को बहुमत ही नहीं उससे ज्यादा सीटें दी हैं। सी-फोर के मुताबिक कांग्रेस को 126, बीजेपी को 70 और जेडीएस को 27 सीटें मिल सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *