Karnataka Elections 2018: Rahul Gandhi rates BJP manifesto, gives 1 star – कर्नाटक चुनाव: राहुल गांधी ने किया बीजेपी के घोषणापत्र का रिव्‍यू, दिया 1 स्‍टार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना चुनावी घोषणापत्र गुरुवार (4 मई) को जारी किया। इसमें गरीब महिलाओं को स्मार्टफोन, ग्रेजुएशन में दाखिला लेने वाले छात्रों को लैपटॉप और किसानों को चीन व इजरायल घुमाने का वादा किया गया है। राज्‍य में सत्‍ताधारी कांग्रेस पार्टी के मुखिया राहुल गांधी ने इस घोषणापत्र को 1 स्‍टार दिया है। राहुल ने तंज भरे लहजे में ट्वीट कर इसकी एक किताब की तरह समीक्षा की। उन्‍होंने लिखा, ”नरेंद्र मोदी से प्रेरित, कर्नाटक भाजपा का घोषणा पत्र एक कमजोर प्‍लॉट के इर्द-गिर्द बुनी गई कल्‍पना है, जिसके पास मतदाताओं को देने के लिए कुछ नहीं है। अगर आपने कांग्रेस का घोषणापत्र पढ़ लिया है, तो इस पर समय बर्बाद न करें।”

कर्नाटक भाजपा अध्‍यक्ष और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि घोषणापत्र का मकसद राज्‍य की जनता की उम्‍मीदों को पूरा करना है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने अपना घोषणापत्र किसानों, महिलाओं, युवाओं और पिछले वर्ग की भलाई को ध्‍यान में रखते हुए तैयार किया है। 60 पन्‍नों के इस दस्‍तावेज में भाजपा ने वादा किया है कि पार्टी किसानों के लिए कृषि उत्पादन का ‘न्यूनतम समर्थन मूल्य’ 1.5 गुना सुनिश्चित करेगी।

संबंधित खबरें

घोषणापत्र में राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से लिए गए एक लाख तक का कृषिऋण मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही माफ करने की घोषणा की गई है। राज्य में विधानसभा चुनाव 12 मई को होने हैं। कृषि की सर्वश्रेष्ठ तकनीक का अध्ययन करने के लिए प्रत्येक वर्ष एक हजार किसानों को ‘मुख्यमंत्री कृषि फेलोशिप’ के तहत चीन और इजरायल जैसे देशों की यात्रा कराई जाएगी।

पार्टी ने कहा कि वह 10,000 रुपये के प्रत्यक्ष आय सहयोग के तहत बंजर भूमि के 20 लाख छोटे और मामूली किसानों की सहायता करेगी। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली सभी महिलाओं को ‘मुख्यमंत्री स्मार्टफोन योजना’ के तहत स्मार्टफोन दिया जाएगा तथा स्नातक में प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों को लैपटॉप आवंटित किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *