meet Bhanu prakash man who translated PM Narendra modi live speech into kananada language during karnataka assembly elections 2018 – कर्नाटक चुनाव: जानिए कौन है वो शख्‍स जिसने किया पीएम मोदी के भाषणों का अनुवाद

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर थम गया है। विधानसभा चुनाव के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने जमकर प्रचार किया और कर्नाटक के लोगों से बीजेपी के लिए वोट मांगे। कर्नाटक में पीएम मोदी के भाषण लोगों के दिलों -दिमाग पर छाये रहे, हालांकि वे यहां हिन्दी में बोल रहे थे। लेकिन भाषा की इस दूरी को कम करने का बीड़ा उठाया एक शख्स ने। इस शख्स का नाम है बीएन भानू प्रकाश। कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य बीएन भानू प्रकाश पीएम की रैलियों के दौरान ना सिर्फ उनके भाषणों का अनुवाद किया, बल्कि उनके ऊपर पीएम मोदी की भावनाओं को भी जनता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। इस दायित्व को उन्होंने बखूबी निभाया।

दरअसल भानू प्रकाश चुनाव प्रचार में व्यस्त थे। इसी दौरान उनके पास एक दिन पीएमओ से फोन आता है। प्रधानमंत्री दफ्तर से फोन सुनकर भानू प्रकाश एकबारगी तो चौक गये, फिर उन्हें बताया जाता है कि क्या वह पीएम की रैलियों में उनके भाषण को लाइव ट्रांसलेट करने को तैयार हैं। वह कुछ सोचते-समझते इससे पहले एक बार उनसे फिर पूछा जाता है कि क्या उनका नाम पीएमओ अधिकारियों को भेज दिया जाए? भानू प्रकाश तुरंत हां कह देते हैं। इसके बाद उन्हें पीएम की शिमोगा रैली में बतौर ट्रांसलेटर नियुक्त किया गया।

बड़ी खबरें

भानू प्रकाश जानते थे कि उन्हें उस शख्स का भाषण अनुवाद करना है, जो देश का सबसे बढ़िया वक्ता है। जिसके भाषणों पर चुनाव का मूड और मिजाज बदल जाता है। अपने घर पहुंचकर भानू प्रकाश अपने बेटे को यूट्यूब पर पीएम मोदी के भाषण दिखाने को कहते हैं। वह बड़ी बारीकी से पीएम के भाषण को समझते हैं, उनके वाक्यों की बनावट, उनके हाव-भाव, उनकी भावनाएं, आवाज में मॉड्यूलेशन इत्यादि को समझकर वह खुद को अहम काम के लिए तैयार करते हैं। भानू प्रकाश ने कहा कि यह सिर्फ भाषण को सपाट तरीके से ट्रांसलेट करने जैसा नहीं था, यह उनकी भावनाओं को लेकर जनता के साथ संवाद स्थापित करने जैसा था। पीएम मोदी के स्टेज पर पहुंचने से 3 घंटे पहले उन्हें भाषण की कॉपी मेल कर दी जाती थी। वह स्पीच का प्रिंट आउट लेकर पार्टी दफ्तर पहुंचे। वो स्पीच 20 पेच की हिन्दी कॉपी थी। बीएन भानू प्रकाश साल 1975 में RSS से जुड़े हैं और बीजेपी में कई अहम पदों पर काम किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *