Meghalaya Assembly Election Chunav Result 2018 LIVE UPDATE, Meghalaya Vidhan Sabha Chunav Election Result 2018 LIVE Streaminng: Congress And BJP Are in Fight in Meghalaya Assembly Election – Meghalaya Election Result 2018 LIVE: कांग्रेस-भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, यहां देखें लाइव नतीजे

Meghalaya Election Result 2018 LIVE: मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को हुए मतदान में 85 फीसदी के आसपास वोट पड़े थे। मेघालय में 59 सीटों के लिए सभी 3,025 केंद्रों पर मतदान हुआ था। विलियम नगर सीट पर 18 फरवरी को राकांपा उम्मीदवार की मौत हो जाने की वजह से चुनाव स्थगित हो गया था। राज्य में 18 लाख मतदाताओं में से नौ लाख से अधिक महिला तथा 8.96 लाख मतदाता पुरुष हैं। यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग की व्यय निगरानी टीमों ने 1.20 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त की। साथ में राज्य में 25,000 लीटर से अधिक शराब भी जब्त की गई।

इस बार कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आक्रामक चुनाव प्रचार किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित और कई अन्य भाजपा नेताओं ने अपनी पार्टी के पक्ष में राज्यभर में प्रचार किया है। कांग्रेस राज्य पर एक दशक से राज कर रही है और पार्टी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जिसमें से 27 फरवरी को 59 सीटों पर मतदान हुआ था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, सांसद शशि थरूर के अलावा असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने भी पूरे राज्य में कांग्रेस के लिए प्रचार किया और पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे।

बड़ी खबरें

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान से पहले नागालैंड और मेघालय विधानसभा के लिए लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए कहा था। वहीं, मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आत्मविश्वास के साथ कहा था कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी। कांग्रेस ने 2013 चुनाव में 29 सीटें हासिल की थी। संगमा इस बार दो विधानसभाओं अमपाती और सोंगसक से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि मेघालय में रालियांग विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर हुए पुनर्मतदान में लगभग 86 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खरकोंगर ने बताया कि किंडांग ट्यूबर मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान कराए जाने के निर्देश दिए गए थे। इससे पहले 27 फरवरी को मतदान अधिकारियों ने वोटिंग मशीन के घालमेल के चलते मतदान रोक दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *