Neerav Modi and Mehul passport canceled-PNB घोटालाः नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द, 500 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति भी जब्त

पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) को साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। इससे पहले पासपोर्ट एथॉरिटी मंत्रालय ने धोखाधड़ी के दोनों आरोपियों के पासपोर्ट्स को सस्पेंड कर दिया था। पासपोर्ट अथॉरिटी ने नोटिस देकर दोनों से पूछा था कि क्यों न उनके पासपोर्ट रद्द कर दिए जाएं? इसका जवाब न मिलने के बाद यह कार्रवाई बताई जाती है। मंत्रालय ने नोटिस में कहा था कि अगर उनकी ओर से जवाब नहीं आता तो मान लिया जाएगा कि उन्हें अपने पक्ष में कुछ नहीं कहना है।

बड़ी खबरें

देश में सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने वाले नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चौकसी के ठिकानों पर लगातार ईडी छापेमारी कर रही है। मनीलॉन्ड्रिंग कानून के तहत अब तक प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी समूह की दो दर्जन संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई की है। इनमें अलीबाग स्थित फार्महाउस, सोलर पावर प्लांट, अहमदनगर में 135 एकड़ जमीन और मुंबई तथा पुणे की कई प्रॉपर्टी शामिल हैं।जिनकी कीमत पांच सौ करोड़ से ज्यादा बताई जाती है।

हीरा व्यापारी नीरव मोदी पर आरोप है कि उन्होंने पीएनबी से जारी डेढ़ सौ लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग(एलओयू) के जरिए साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये का चूना बैंकों को लगाया। फिर पकड़े जाने के डर से विदेश चले गए। चर्चा है कि नीरव ने पहले से ही बेल्जियम के पासपोर्ट की व्यवस्था कर रखी थी। अटकलें लग रहीं हैं कि विदेश भागने से पहले ही नीरव ने दूसरे देश की नागरिकता हासिल कर ली थी।उधर नीरव मोदी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा है कि ईडी और पासपोर्ट एथॉरिटी एक दूसरे के विपरीत काम कर रहे हैं। पासपोर्ट एथॉरिटी ने शुरुआत में नीरव मोदी का पासपोर्ट सस्पेंड किया, फिर रद्द किया। वहीं ईडी उन्हें जांच के लिए बुला रही है। ऐसे में जिसके पास पासपोर्ट नहीं है, वह कैसे आ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *