PM Narendra Modi, Bihar Visit, Nitish Kumar, Motihari, Champaran Satyagrah Cenetary closing ceremony, Special state Status, JDU, Shyam Rajak – बिहार जा रहे नरेंद्र मोदी: जदयू नेता ने कहा- पुराना वादा पूरा कीजिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (मंगलवार, 10 अप्रैल को) बिहार के मोतिहारी जा रहे हैं। वहां वो चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इससे पहले जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता ने पीएम मोदी को पुराने वादे याद दिलाते हुए उसे पूरा करने का अनुरोध किया है। जेडीयू महासचिव श्याम रजक ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना दिया हुआ वादा पूरा करना चाहिए और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना चाहिए। बता दें कि विशेष राज्य के मुद्दे पर पिछले महीने जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए से नाता तोड़ा था तब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा था कि उन्होंने राज्य को विशेष दर्जा देने की अपनी मांग अभी तक नहीं छोड़ी है। नीतीश कुमार साल 2005 से ही बिहार के विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते रहे हैं। साल 2013 में इसके लिए उन्होंने नई दिल्ली के रामलीला मैदान में अधिकार रैली भी की थी और कहा था कि जो पार्टी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देगी, उनकी पार्टी उसका साथ देगी।

संबंधित खबरें

इधर, नेता विपक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी तंज कसते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चंद्रबाबू नायडू से सीख लेते हुए उनकी ही तरह विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर एनडीए छोड़ देना चाहिए। बता दें कि बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य को 1.25 लाख करोड़ रुपये का विशेष आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की थी लेकिन उनकी सरकार के चार साल बीत जाने के बाद भी उनकी घोषणा पर अमल नहीं हो सका है। पिछले साल जब महागठबंधन तोड़कर नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर एनडीए सरकार बनाई थी, तब इस बात की चर्चा तेज थी कि इसके बदले केंद्र की बीजेपी सरकार राज्य को विशेष आर्थिक पैकेज देगी लेकिन आज तक उसका इंतजार हो रहा है।

इस बीच, पीएम मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर कल नई दिल्ली से मोतिहारी के बीच चलने वाली नई हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही नवनिर्मित मोतिहारी बापूधाम रेलवे स्टेशन का भी लोकार्पण करेंगे। पीएम इस मौके पर करीब 20 हजार स्वच्छाग्रहियों को भी संबोधित करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *