Prime Minister of India Narendra Modi among top 10 most powerful people in the world: Forbes – दुनिया के 10 सबसे ताकतवर व्‍यक्तियों में शुमार हुए नरेंद्र मोदी, पहले नंबर पर बड़ा उलटफेर

भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार हो गए हैं। इंटरनेशनल मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी की है। 67 वर्षीय पीएम मोदी इस लिस्ट में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (रैंक 13), ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे (14), चीनी प्रीमियर ली कियांग (15) और एप्पल की सीईओ टिम कुक (24) से आगे हैं। पीएम मोदी 9वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, ”धरती पर 7.5 बिलियन (साढ़े सात अरब) लोग रहते हैं, लेकिन इन 75 लोगों से दुनिया चलती है। फोर्ब्स की दुनिया की सबसे ताकतवर लोगों की सालाना रैंकिंग हर 100 मिलियन में से एक व्यक्ति की पहचान करती है जिसका काम सबसे ज्यादा मायने रखता है।” फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर बड़ा उलटफेर हुआ है। लगातार चार वर्षों से पहले नंबर काबिज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से अब यह कुर्सी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास चली गई है। पुतिन इसी के साथ दूसरे नंबर पर सबसे ताकतवार आदमी बन गए हैं।

संबंधित खबरें

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चीनी समकक्ष से दो पायदान नीचे यानी तीसरे नंबर पर हैं। चौथे नंबर पर जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस पांचवें, पोप फ्रांसिस छठें, बिल गेंट्स सातवें, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान अल साउद आठवें और पीएम मोदी नौवें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक मोदी धरती के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में बेहद लोकप्रिय हैं। फोर्ब्स ने मोदी के 2016 में लिए नोटबंदी के फैसले का भी जिक्र किया है।

फोर्ब्स ने कहा है- ”हाल के वर्षों में मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक यात्राओं के दौरान वैश्विक नेता के रूप में अपनी प्रोफाइल मजबूत की है। जिस प्रकार उनके देश को लाखों ग्रामीणों पर गर्मी असर डालती हैं, वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।” इस लिस्ट में रिलायंस के मुकेश अंबानी भारत की दूसरे सबसे ताकतवर आदमी है। फोर्ब्स ने उन्हें 32वें नंबर पर रखा है। भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला को फोर्ब्स ने 40वें नंबर पर रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *