Rahul Gandhi talks about origins of the Coca-Cola & McDonald’s company, Watch VIDEO – VIDEO: राहुल गांधी बोले- शिकंजी बेचने वाले ने शुरू की कोका-कोला, ढ़ाबे वाले ने बनाया मैक्‍डोनाल्‍ड्स

quit

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (11 जून) को दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में ‘ओबीसी सम्‍मेलन’ को संबोधित किया। पार्टी ने देशभर से ओबीसी वर्ग के अपने नेताओं को कार्यक्रम में बुलाया था। इसी कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए राहुल ने मल्‍टी-नेशनल कंपनियों कोका-कोला और मैक्‍डोनाल्‍ड्स की स्‍थापना से जुड़ी कुछ बातें बताईं। राहुल गांधी ने कहा, ”कोका-कोला कंपनी का नाम सुना है? यहां कोई ऐसा है जिसने कोका-कोला का नाम नहीं सुना है, सबने सुना है। अब आप मुझे बताओ कि कोका-कोला कंपनी को किसने शुरू किया। कौन था ये? कोई जानता है? मैं आपको बताता हूं कौन था।”

एएनआई द्वारा जारी वीडियो में राहुल ने आगे कहा, ”कोका-कोला कंपनी को शुरू करने वाला एक शिकंजी बेचने वाला व्‍यक्ति था। वो अमरीका में शिकंजी बेचता था, पानी में चीनी मिलाता था। उसके एक्‍सपीरियंस का आदर हुआ, हुनर का आदर हुआ, पैसा मिला, कोका-कोला कंपनी बनी।” इसके बाद राहुल ने मैक्‍डोनाल्‍ड्स का जिक्र भी किया। उन्‍होंने कहा, ”मैक्‍डोनाल्‍ड्स का भी नाम सुना होगा आपने। सब जगह दिखती है, इसका चालू किसने किया, क्‍या करता था वो? कोई बता सकता है मुझे? ढ़ाबा चलाता था। आप मुझे हिन्‍दुस्‍तान में वो ढ़ाबा वाला दिखा दो जिसने कोका-कोला कंपनी बनाई हुई। कहां है वो?”

संबंधित खबरें

कोका-कोला की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, कोका-कोला को एक अमेरिकन फार्मासिस्‍ट जॉन स्टिथ पेंबरटन ने ईजाद किया था। 1866 में वह अपने मार्फीन के नशे की लत छुड़ाने की दवाई खोज रहे थे, तब उन्‍होंने एक रेसिपी तैयार की, जिसमें वाइन मिली हुई थी। कोका-कोला इतिहासकार फिल मूनी के अनुसार, यह मशहूर सोडा जॉर्जिया में बनाया गया था, फिर अटलांटा ले जाया गया। जब अटलांटा में अल्‍कोहॉलिक उत्‍पादों के खिलाफ मुहिम चली तो पेंबरटन ने गलती से बेस सिरप में कार्बोनेटेड पानी मिला दिया, यही ड्रिंक बाद में चलकर ‘कोका-कोला’ का फार्मूला बनी।

(Screenshot: worldofcoca-cola.com)

मैक्‍डोनाल्‍ड्स की शुरुआत 1930 के दशक में हुई, जब मैक्‍डोनाल्‍ड परिवार हॉलीवुड शिफ्ट हुआ। 1937 में, पैट्रिक मैक्‍डोनाल्‍ड ने ‘द एयरड्रोम’ नाम से एक फूड स्‍टैंड खोला। यहां पर हॉट डॉग्‍स बेचे जाते थे। बाद में हैमबर्गर भी जोड़ा गया। कुछ सालों में रेस्‍तरां का नाम बदलकर ‘मैक्‍डोनाल्‍ड्स बार-बी-क्‍यू’ कर दिया गया। जब मैक्‍डोनाल्‍ड बंधुओं को एहसास हुआ कि उनकी अधिकतर कमाई हैमबर्गर से हो रही है तो उन्‍होंने अपना पुराना रेस्‍तरां बंद कर नए ढंग से बिजनेस करने का फैसला किया। 12 दिसंबर, 1948 को दुनिया का पहला मैक्‍डोनाल्‍ड्स खोला गया।

(Screenshots: mcdonalds.com)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *