Rail Journey: Here are 6 easy steps that increase chance of confirmation ticket by online booking – ऑनलाइन बुक करा रहे हैं तो इन 6 बातों से बढ़ जाएगा कन्फर्म टिकट मिलने का चांस

भारत में स्मार्टफोन और इंटरनेट क्रांति ने रेल की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी इजाफा किया है। लेकिन यात्रियों की भारी तादात के चलते कई दफा कुछ यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर मायूस होना पड़ता है। अक्सर देखा गया है कि व्यस्त ट्रेनों में ऑनलाइन बुकिंग खुलने के कुछ ही मिनटों में सारे टिकट बुक हो जाते हैं। कई बार तो 40-50 सेकेंड में ही टिकट नहीं बचते हैं। इस जद्दोजहद में भी ये 6 बातें आपके लिए ऑनलाइन बुकिंग के जरिये कन्फर्म टिकट की संभावना बढ़ा देंगी। 1. जब भी ऑनलाइन टिकट बुक करने बैठे तो उससे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका इंटरनेट तेज रफ्तार वाला हो। 2. ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें, इससे टिकट जल्दी बुक होता है। अगर इंटनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह सही समय हैं, खाता बनाने का। जो लोग पहले से इंटरनेट बुकिंग के आदी हैं, उनके लिए बेहतर होगा कि वे आईआरसीटीसी वॉलेट को डाउनलोड कर लें। क्योंकि टिकट का पेमेंट करते वक्त प्राथमिकता में आईआरसीटीसी वॉलेट रहता है। इसमें आपको पहले से अपने हिसाब से अनुमानित रकम रखनी होगी।

संबंधित खबरें

3. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करके माई प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद मास्टर लिस्ट में यात्री से जुड़ी जानकारियां पहले ही भरकर सेव करें। 4. इसी के पास फेवरेट जर्नी का भी विकल्प होता है। उसमें ट्रेन संबंधी जानकारी भरें। 5. अब एकबार फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू होने के 5 मिनट पहले लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद जहां जाना हैं उस जगह के साथ तारीख भरें। यहीं मौजूद फेवरेट जर्नी लिस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद तरीख चुनें और कैप्चा भरें।

6. इसके बाद ट्रेन की लिस्ट खुल जाएगी। बुक नाउ पर क्लिक करें, आपके सामने यात्री से जुड़ी जानकारी वाला फॉर्म खुल जाएगा। ऊपर में मास्टर लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर यात्री की जानकारी कुछ ही सेकेंड में भर जाएगी। इसके बाद पेमेंट मोड पूछा जाएगा। यहां आप आईआरसीटीसी वॉलेट को चुनते हैं तो बहुत संभावना है कि आपको कन्फर्म टिकट मिल जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *