Rajasthan Budget 2018 Highlights LIVE, Rajasthan Aam Budget Buget 2018 Latest News in Hindi: Vasundhara Raje Presents Likely today aam budget of rajasthan read updates here – राजस्थान बजट 2018 LIVE: रोडवेज में कर सकेंगे फ्री में सफर, सबके लिए आवास योजना

Rajasthan Budget 2018 LIVE: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राजस्थान सरकार का 5वां बजट पेश किया। सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। राजस्थान में किसानों पर 30 सितंबर तक के 50 हजार तक के लोन और ओवर ड्यू पर ब्याज माफ होगा। 400 KV के एक सब स्टेशन का लोकार्पण होगा। 7,00,000 नए बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। किसानों के हितों में 2 लाख कृषि कनेक्शन दिए जाएंगे। कई जगह वन उपज मंडियां भी खोली जाएंगी। बता दें कि राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

सीएम ने कहा कि राजस्थान में 5 हजार 518 स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती होगी। बीकानेर में मेडिकल कॉलेज में नए कैथ लैब की स्थापना होगी। अजमेर मेडिकल कॉलेज में भी नए कैथ लैब की स्थापना होगी। 27 जिला अस्पतालों में आधुनिक फायर स्टेशन बनाए जाएंगे। शाहपुरा के हॉस्पिटल को अपग्रेड किया जाएगा। 28 नए पीएसची खोले जाएंगी।

बड़ी खबरें

Rajasthan Budget 2018 LIVE UPDATES, यहां पढ़ें

– सात लाख नए बिजली कनेक्शन जारी किए जाएंगे। जगतपुरा शूटिंग रेंज के विकास के लिए 5 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। नीम का थाना में नया स्टेडियम बनाया जाएगा। शिक्षा विभाग में 77000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। RPSC के परीक्षार्थियों को रोडवेज़ में मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है। अलवर में नया कृषि विश्वविद्यालय खोला जाएगा। राजकीय ITI को डिजिटल इंडिया योजना से जोड़ा जाएगा।

– बजट में सस्ते मकानों के लिए डीएलसी दरों में भी कटौती की है। सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि मौजूदा डीएलसी में 10 फीसदी की कमी की जाएगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान में व्यापारी कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की घोषणा की। इस कोष के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

 कोटा के पत्थरों से जीएसटी कम किया जाएगा। बजट में 650 करोड़ रुपए का टैक्स लाभ देने की घोषणा की गई है। इस बजट में कोई नया टैक्स नहीं लाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजरी खनन के छोटे पट्टे जारी किए जाएंगे। इससे बजरी की कमी की समस्या दूर हो सकेगी।

 मंदिर माफी से जुड़े मामलों के लिए उच्चस्तरीय कमेटी बनाई जाएगी। आमेर फोर्ट को आइकोनिक टूरिज्म में शामिल किया। इसके लिए 20 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। 19 स्मारकों के संरक्षण के लिए 35 करोड रुपए खर्च होंगे। पुलिस की गाड़ियों का बेड़ा अच्छा करने के लिए 210 नई गाड़ियां खरीदी जाएंगी।

 नगर पालिकाओं को सड़कों के लिए दो हजार करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। हर निकाय में अंबेडकर भवन बनाए जाएंगे। 1,061 कांस्टेबल की भर्ती होगी। हर जिला मुख्यालय पर शहीद स्मारक बनाया जाएगा। शहीद सैनिकों के आश्रितों के लिए 25 लाख 80 हजार रुपए दिए जाएंगे। पुलिसकर्मियों का मैस भत्ता बढाया। नई तहसील खोली जाएंगी। दो हजार पटवारियों की भर्ती होगी।

 जयपुर शहर में 40 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। अन्नपूर्णा रसोई योजना का विस्तार होगा, सभी जिला कलेक्टर कार्यालय में अन्नपूर्णा रसोई योजना शुरू की जाएगी। नालियों-सड़कों की मरम्मत के लिए एक हजार करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। सबके लिए आवास योजना की शुरुआत की जाएगी।

 नेशनल हाइवे पर नए टॉयलेट्स बनाए जाएंगे। भामाशाह कार्डधारकों के लिए एक लाख तक का बीमा फ्री दिया जाएगा। 2 लाख बैरल क्रूड ऑयल खनन की तैयारी की जा रही है। इसमें कुल 12,500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। इससे राजस्थान का राजस्व बढ़ेगा।

 राजस्थान कृषक ऋण राहत आयोग का गठन किया जाएगा। ऊंटनी दूध प्रसंकरण का जयपुर में एक प्लांट लगाया जाएगा। महिला मानदेय कर्मियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। महिलाओ के लिए मेंस्ट्रुअल हाइजीन योजना का शुभारंभ होगा। अन्नपूर्णा भंडार के जरिए सेनेट्री पेड्स बांटे जाएंगे। सेनेट्री पैड्स के लिए 76 करोड़ की योजना का शुभारंभ होगा।

मिड डे मील में दूध भी दिया जाएगा। लग्जरी टैक्स और एंटरटेनमेंट टैक्स SGST से दिया जाएगा। अब युवाओं को सस्ता कर्ज मिलेगा। इसके पहले कर्ज पर ब्याज सब्सिडी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया गया है। पत्रकारों को 25 लाख रुपए तक का लोन को ब्याज मुक्त दिया जाएगा।

 मुख्यमंत्री सक्षम योजना चलाई जाएगी इससे 5 लाख बालिकाओं का फायदा होगा। 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग रोडवेज में फ्री सफर सकेंगे। इसके अलावा उनके साथ चलने वाले को टिकट पर 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। 13 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार का मौका मिलेगा। पांचना, टोडी सरगर नदियों को जोड़ा जाएगा।

 सीएम ने दिव्यांगों के कल्याण के लिए अलग से दिव्यांग कोष की स्थापना करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस कोष के लिए एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। जैसलेमर और बाड़मेर को गुजरात के प्रमुख बंदरगाहों से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन बिछाई जाएगी।

 सुंदर सिंह भंडारी स्वरोजगार योजना की घोषणा जिसमें 50 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा। राजस्थान में अंबेडकर भवन बनाए जाएंगें। महिला कर्मचारियों को दो साल की चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। एरियर की राशि का भुगतान शुरू किया जाएगा।

 पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए स्वरोजगाार के दिए ऋण माफ किए गए। एससी व एसटी के परिवारों के लिए भैंरोसिंह शेखावत के नाम से योजना की शुरुआत की जाएगी। पांच जिलों में जनजातीय, गैर जनजातीय किसानों को मक्का के फ्री बीज दिए जाएंगें। नए मां—बाड़ी केन्द्र खोले जाएंगें जिससे 30 हजार बच्चों को फायदा होगा। दस नए आवासीय स्कूल बनाए जाएंगें।

 पेमाइनस पेंशन के आधार पर रिटायर्ड व्याख्याता रखे जाएंगे। राज्य के हर जिले में एक नंदी गौशाला के लिए 50 लाख का अनुदान दिना जाएगा। ऊटों के संरक्षण के लिए जयपुर में मिनी प्लांट बनाया जाएगा। एक हजार नर्सिंग ट्रेनिंग टीचर की भर्ती की जाएगी।

 सीएम वसुंधरा राजे ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य जयपुर के क्रिकेटर कमलेश नागरकोटी को 25 लाख रुपए देने की घोषणा की है। इसके अलावा सीएम ने कहा कि एक हजार आठ सौ 32 स्कूलों को क्रमोन्नत किया जाएगा। 77,100 खाली पड़े पदों पर भर्ती की जाएगी। राज्य के 18 उपखंडों पर नए राजकीय कॉलेज खोला जाएगा।

 सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि देश में पहली स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। दिल्ली जाने वालों के लिए जयपुर के रामनिवास बाग में अंडरपास बनेगा। पुराने जयपुर की रौनक लौटेगी। डार्क जोन वाले जिलों को नदी परियोजना से जोड़ा जाएगा, इसमें दौसा, करौली, सवाई माधोपुर जैसे जिले शामिल हैं। अकलेरा में नाली के लिए 10 करोड़ रुपए मिले हैं। द्रव्यवती नदी का कायाकल्प होगा।

 सीएम ने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में सड़कें बनाई जाएंगी। नाबार्ड योजना के तहत काम किए जाएंगे। नई रेल लाइन जोड़ने की योजना शुरू की जा रही है। यह पश्चिमी राजस्थान के विकास के लिए वरदान होगी। जैसलमेर और बाड़मेर को मुंद्रा पोर्ट से जोड़ा जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी रजिस्टर कराने की प्रक्रिया को पेपरलेस किया जाएगा। 13 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

बजट भाषण में सीएम वसुंधरा ने कहा है कि हमने सशक्त राजस्थान बनाने का संकल्प लिया था। इसके लिए निवेश, बेरोजगारी, कौशल विकास पर विशेष फोकस रखा है। उन्होंने बाड़मेर रिफाइनरी का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रॉजेक्ट राजस्थान की सूरत बदलेगा। 1 लाख रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। नए एमओयू से 40 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई।

 फसलों के मूल्य समर्थन खरीद के लिए 500 करोड़ का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। 350 करोड़ रुपए की लागत से नए भंडार बनाए जाएंगें। कुंआ व नलकूपों के लिए जल हौज निर्माण के लिए 90 हजार का अनुदान मिलेगा।

 ग्रीन हाउस निर्माण के लिए विशेष दर्जे के किसानों को आगामी वर्ष में दस लाख का अनुदान मिलेगा। कृषि सबंधी कार्यों में गौवंश को बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिले में नंदी गोशाला बनेगी। किसानों को चारे की सहायता छह माह मिलेगी। गोशाला में बायो गैस प्लांट के लिए मिलेगा अधिक अनुदान।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *