Successful testing of Prithvi-2 missile, which targets China and Pakistan – चीन और पाकिस्तान तक निशाना साधने वाले पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, ढो सकता है 1000 किलो परमाणु हथियार

भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम मिसाइल पृथ्वी-2 का आज ओडिशा के परीक्षण केन्द्र से सफल प्रक्षेपण किया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेना द्वारा प्रयोग परीक्षण के तहत यह प्रक्षेपण किया गया है। उन्होंने बताया कि 350 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता रखने वाली इस मिसाइल को चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से एक मोबाइल लांचर के जरिए प्रक्षेपित किया गया।

प्रक्षेपण को सफल बताते हुए रक्षा सूत्रों ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिशन के सभी लक्ष्य पूरे हुए। गौरतलब है कि इससे पहले 18 जनवरी को अग्नि-5 और छह फरवरी को अग्नि-1 का भी ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है और इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षण के लिए इस मिसाइल का चुनाव बिना किसी क्रम के किया गया था। पूरी लांच प्रक्रिया सेना के रणनीतिक बल कमान (एसएफसी) ने संपन्न की जिसकी निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने की।

बड़ी खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *