राशिद खान बने क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्तान – Rashid Khan becomes the youngest captain in cricket history

अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान विश्व क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। राशिद की उम्र अभी 19 साल और 159 दिन है। उन्हें असगर स्टैनिकजई के स्थान पर कप्तानी सौंपी गई है। असगर अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए फिलहाल जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में भर्ती हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम करने वाली अफगानिस्तान टीम के गेंदबाज राशिद खान ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। इससे पहले, राशिद ने वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त किया था।

टी-20 गेंदबाजों की विश्व रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 20 स्थानों की छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल किया है। भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस रैंकिंग में खिसकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाज ईश सोढी दूसरे, वेस्टइंडीज के सैमुएल बद्री तीसरे और पाकिस्तान के इमाद वसीम चौथे स्थान पर है।

बड़ी खबरें

क्रिकेट इतिहास के सबसे युवा कप्तान :

राशिद खान (अफगानिस्तान) – 19 साल 159 दिन

रोडनी ट्रॉट (बरमूडा) – 20 साल 332 दिन

राजिन सलेह (बांग्लादेश) – 20 साल 297 दिन

तेतेंदा टैबू (जिम्बाब्वे) – 20 साल 342 दिन

नवाब पटौदी (भारत) – 21 साल 77 दिन

राशिद खान ने 37 वनडे मैचों की 35 पारियों में 3.82 की इकॉनमी के साथ 86 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/18 रहा। वहीं बात टी20 अंतर्राष्ट्रीय की करें, तो ये गेंदबाज 29 मुकाबलों में 47 शिकार कर चुका है। टी20 में उन्होंने एक पारी में 3 रन देकर 5 विकेट झटकने का भी कारनामा किया है। राशिद आईपीएल-10 में काफी चमके थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *