highest strike rate for men or women in any international match south africa women cricketer chloe tryon – अद्भुत!! 4064 पुरुष क्रिकेटरों को पछाड़ इस महिला खिलाड़ी ने बना डाला ‘महारिकॉर्ड’

साउथ अफ्रीका में बारतीय पुरुषों की क्रिकेट टीम के साथ ही महिला क्रिकेट टीम भी शानदार लय में है। वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 2-1 से मात देने के बाद टीम ने टी-20 में भी शानदार शुरुआत की है। पांच टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मंगलवार को टीम इंडिया की महिला खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। भारत की तरफ से 54 रनों की शानदार पारी खेलने वाली मिताली राज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। लेकिन इस मैच की असली आकर्षण अफ्रीकी खिलाड़ी क्लोई ट्रिओन रहीं। क्लोई ट्रिओन ने ऐसा कारनामा कर डाला जिनके आगे 4064 पुरुष क्रिकेटर पिछड़ गए। इस मैच में 24 वर्षीय ऑलराउंडर क्लोई ट्रिओन ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। अफ्रीकी पारी के आखिर में ट्रिओन ने 7 गेंदों में नाबाद 32 रनों की तूफानी पारी (4, 6, 6, 4,0, 6, 6) खेली। जिसमें उनके चार छक्के और दो चौके शामिल रहे। एक गेंद पर वह रन नहीं बना पाई थीं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में क्लोई ट्रिओन जैसी पारी अब तक किसी ने भी नहीं खेली है। छह मिनट की इस छोटी सी पारी में ट्रिओन का स्ट्राइक रेट 457.14 रहा। 25 से ज्यादा रनों की पारी की बात करें, तो ट्रिओन का यह स्ट्राइक रेट इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार देखा गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट की बात करें, तो क्लोई ट्रिओन पुरुषों से भी बाजी मार गईं। वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मुकाबले के दौरान 7 गेंदों की पारी में 29 रन बनाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 414.28 का ही रहा था। तब उन्होंने 4 छक्के और 1 चौका लगाया था।

मशहूर स्टैटिसटिशियन मोहनदास मेनन के मुताबिक 14 फरवरी 2018 तक 4064 पुरुषों ने इंटरनेशल क्रिकेट खेला है। इस फैक्ट के जरिए यह साबित होता है कि स्ट्राइक रेट के मामले में क्लोई ट्रिओन की यह पारी विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *