India vs Afghanistan 2018 Test Match Schedule, Squad, Live Score: Shikhar Dhawan in 9.5 over – India vs Afghanistan Test Match: 23 रन पर ही आउट हो जाते शिखर धवन, अगर अफगानों से ना होती ये भूल

Ind vs Afg, India vs Afghanistan 2018 Test Match: भारत-अफगानिस्तान के बीच गुरुवार (14 जून) को एकलौता टेस्ट मैच चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारत की स्थिति बेहद मजबूत बनी हुई है, जिसका श्रेय काफी हद तक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को जाता है। शिखर धवन ने 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 107 रन बनाए। धवन अपने शतक से चूक सकते थे लेकिन अफगानिस्तानी टीम की भूल उनके लिए फायदेमंद साबित हुई।

ये वाकया भारतीय पारी के 9.5 ओवर का है। गेंद वफादार के हाथों में थी और स्ट्राइक 23 रन पर खेल रहे शिखर धवन के पास। फोर्थ स्टंप लाइन की ओर जाती गेंद को धवन ने खेलने की कोशिश की और बॉल सीधे विकेटकीपर अफसर जजाई के हाथों में पहुंच गई। कप्तान अजगर स्टैनिकजई दौड़ते हुए गेंदबाज की तरफ आए और डीआरएस लेने के लिए साथियों से पूछा लेकिन अफगानी खिलाड़ी भी इसे लेकर श्योर नहीं थे। मामला थर्ड अंपायर तक नहीं गया लेकिन जब स्क्रीन पर रीप्ले देखा गया, तो पता चला कि गेंद बल्ले को छूती हुई निकली थी, जिसे देख अफगानिस्तानी खिलाड़ियों के चेहरे पर मायूसी छा गई।

संबंधित खबरें

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी टेस्ट मैच की पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाने वाले धवन छठे बल्लेबाज हैं। इस सूची में उनसे पहले आस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन और डेविड वॉर्नर के अलावा पाकिस्तान के मजीद खान का नाम शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के ट्रंपर ने साल 1902 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में पहले सत्र में 103 रन बनाते हुए शतक लगाया था। इसके अलावा 1926 में ऑस्ट्रेलिया के ही बल्लेबाज मैकार्टनी ने इंग्लैंड के ही खिलाफ यह कारनामा किया था। उन्होंने 112 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के ही एक अन्य बल्लेबाज ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के ही खिलाफ 1930 में लीड्स मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में पहले सत्र में 105 रनों की शतकीय पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद पाकिस्तान के मजीद ने 1976-77 में कराची के स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले सत्र में 108 रन बनाकर शतकीय पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया के डेविन वॉर्नर ने इस क्रम में पांचवां स्थान हासिल किया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के पहले सत्र में 100 रन बनाकर यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *